बांदा

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोर स्वास्थ्य मंच का आदर्श शिक्षा निकेतन बांदा में हुआ आयोजन

बांदा

खबर जनपद बांदा के आदर्श शिक्षा निकेतन विद्यालय से है जहां पर आज राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुई। किशोर स्वास्थ्य मंच का मुख्य एजेंडा नशा वृत्ति,पोषण तथा गैर संचारी रोगो से है।साथिया केंद्र काउंसलर चंद्रेश गुप्ता ने बताया की किशोरावस्था एक संवेदनशील अवस्था है जिसमे कुछ नया करने की इक्षाए होती है जिस कारण किशोरों में नशाब्रति,गैरसंचारी रोग,तथा पोषण की कमी हो जाती है।काउंसलर ने अपने संबोधन में किशोरों को बताया की युवाओं में तंबाकू,सिगरेट,शराब की लत बहुत तेजी से फैल रही है जिसका मुख्य कारण जिज्ञासा,परिवार में धूम्रपान,साथियों का दवाब,और आसानी से उपलब्धता है।जिसकी वजह से मानसिक तनाव,कैंसर,शुगर,ब्लड प्रेशर,आर्थिक तंगी,घरेलू हिंसा पनपने लगती है। जिससे सामाजिक,आर्थिक समस्या,अपराधिक गतिविधियां,तथा सड़क दुर्घटनाएं बढ जाती है।गैरसंचारी रोग जैसे कैंसर,हृदय रोग, डायबिटीज,ब्लड प्रेशर से बचने के लिए शारीरिक गतिविधि बड़ाने के साथ तेल घी शक्कर एवं नमक का कम सेवन,भरपूर फल सब्जियों का ज्यादा सेवन,वजन सतुलन,तथा तंबाकू वा धूम्रपान का सेवन न करे।शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से स्वस्थ्य हृदय,मजबूत हड्डियां,ताकतवर मांशपेंशीय तथा मानसिक विकास होता है।
काउंसलर वंदना तिवारी ने बच्चों को पोषण तथा संतुलित आहार के बारे में बताया की इस अवस्था में किशोरों तथा किशोरियों में खून की कमी होती है जिससे उनका शारीरिक विकास रुक जाता है इसलिए घर का बना भोजन करे तथा बाहर के अस्वास्थ्यकर आहार से दूर रहे ।कोई भी समस्या होने पर साथिया केंद्र जिला चिकित्सालय कमरा नंबर 15 तथा 28 में संपर्क करे।
डी ई आई सी मैनेजर एवं अर्बन कॉर्डिनेटर डॉक्टर प्रेमचंद्र पाल ने हाथ धुलने का तरीका तथा साफ सफाई के बारे में बताया। आईसीडीएस के सहयोग से आंगनवाड़ी कार्यकत्री उषा देवी,समता,निर्मला देवी,नीता श्रीवास्तव,सुमन देवी द्वारा खाद्य प्रदर्शनी लगाई गई जिसको बच्चों ने देखकर सीखा कि संतुलित आहार क्या होता है।कार्यक्रम में प्रधानाध्यापिका मैडम वनमाला चौहान प्रबंधक श्री प्रशांत चौहान,प्रवीण चौहान, जे पी सर तथा निशा मैडम उपस्थित रही।अंत में काउंसलर चंद्रेश गुप्ता द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

Crime 24 Hours
संवाददाता – मितेश कुमार बांदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!