Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

प्रथम चरण के अवशेष 09 ग्रामों के भूखण्ड स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का वितरण जिलाधिकरी बांदा अनुराग पटेेल के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया

 

बांदा, 25 जून, 2022

‘‘स्वामित्व योजना’’ के अन्तर्गत ‘‘ग्रामीण आवासीय अभिलेख’’ (घरौनी) का आनलाइन वितरण मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने लखनऊ से किया। उसी क्रम में जनपद बांदा में प्रथम चरण के अवशेष 09 ग्रामों के भूखण्ड स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का वितरण जिलाधिकरी बांदा अनुराग पटेेल के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। 24 अप्रैल, 2021 से मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा यह योजना प्रारम्भ की गयी थी, जिसे मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 सरकार बहुत ही अच्छे ढंग से क्रियान्वयन करा रहे हैं। यह बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। अभी तक प्रदेश में 34 लाख से अधिक प्रदेश के निवासियों को को घरौनी का वितरण किया जा चुका है।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने कहा कि आज समस्त जनपद में 2705 भूस्वामियों को घरौनी का वितरण किया गया है, उसी क्रम में जनपद की प्रत्येक तहसील से 10-10 लाभार्थीयों को जिला मुख्यालय पर 50 भूस्वामियों को आज घरौनी का वितरण कर उन्हें मालिकाना हक दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि मण्डल से 10 किसान मा0 मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों द्वारा घरौनी प्राप्त किये हैं, इसी में अपने जनपद के 04 किसान भी शामिल हैं।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि इस योजना से किसानों को बैंको से ऋण लेने और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए अपनी सम्पत्ति को वित्तीय सम्पत्ति के रूप में उपयोग करने में सक्षम बनायेगा। इसके अलावा यह ग्राम पंचायतों की कर संग्रह एवं मांग मूल्याकंन प्रक्रिया को सुदृढ़ बनाने के लिए सम्पत्ति और परिसम्पत्ति रजिस्टर के अपडेशन को भी सक्षम करेगा। इस प्रकार सम्पत्ति घारकों का कानूनी रिकार्ड और उनके आधार पर ग्रह स्वामियों को सम्पत्ति अभिलेख जारी करने से ऋण एवं अन्य वित्तीय सेवाओं की खरीद के लिए ग्रामीण आवासीय सम्पत्तियों का मौद्रीकीकरण सुविधाजनक बनेगा। इससे गाॅव में बसे हुए ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में रहने वाले गाॅव के ग्रह स्वामियों को ‘‘अधिकार अभिलेख’’ उपलब्ध कराया जायेगा।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने स्वामित्व श्री अनुपम तिवारी, हनुमानदीन, राजेन्द्र प्रसाद, गोरे लाल, राजा यादव, रामकिशोर सिंह, रामचन्द्र, आंनद कुमार, संतोष कुमार, अशोक कुमार, रामसजीवन, रामकिशोर, रामसजीवन, बिन्दा, शिवचन्द्र, विजय बहादुर, कामता प्रसाद, जगप्रसाद, कामता प्रसाद, रामशरण, जगरूप, रामश्री पत्नी रामकिशोर, सुनीता पत्नी रामधीन, रमाशंकर, परशुराम, भैरमदीन, अभय सिंह, गंगादीन, सहित आदि किसानों को घरौनी का वितरण किया गया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, विधायक प्रतिनिधि सदर रजत सेठ, राजकुमार राज, नगर अध्यक्ष राकेश गुप्ता दद्दू, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!