देवरिया सलेमपुर

स्वस्थ जीवन के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर अपनाएं योग- मोहन द्विवेदी

जी.एम.एकेडमी में सभी बच्चे और शिक्षकों ने किया योगाभ्यास

स्वस्थ जीवन के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर अपनाएं योग-मोहन द्विवेदी

सलेमपुर (देवरिया)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सलेमपुर के जी.एम.एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सैकड़ों विद्यार्थियों, अध्यापक अध्यापिकाओं आदि ने योगाभ्यास किया।
विद्यालय के उपप्रधानाचार्य मोहन द्विवेदी ने संदेश देते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में योग को जरूर अपनाएं।
उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान समय में अधिकांश लोगों का जीवन तनावपूर्ण अवस्था में गुजरता है, जिससे निवृत्त होने का सबसे अच्छा माध्यम योग है। योग के माध्यम से हम शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनते हैं। योग करके अनेकों तरह की बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं।

योग प्रशिक्षक वेद प्रकाश दूबे ने कहा कि आज देश ही नहीं, बल्कि पूरा विश्व समझ गया है कि योग स्वस्थ जीवन का रास्ता है। इसलिए योग को किसी अतिरिक्त कार्य के तौर पर नहीं, अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाना है। तनाव मुक्त रहने के लिए, अपने को पूर्णतया स्वस्थ रहने के लिए योग अवश्य करें।
योग प्रशिक्षक श्री दूबे ने विद्यालय में उपस्थित कक्षा नौवीं से बारहवीं के सभी छात्र छात्राओं को योग मुद्रा, प्राणायाम, भ्रामरी, कपाल भाती, ताड़ासन, बज्रासन, भुजंगासन, हलासन, चक्रासन सहित सिर से पैर तक के सभी अंगों के अलग अलग योगासन का प्रशिक्षण दिया साथ ही उन सभी तरह के योग के लाभ भी बताया।
विद्यालय के उपप्रधानाचार्य मोहन द्विवेदी ने योग प्रशिक्षक वेद प्रकाश दूबे को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।दूसरी कक्षा की छात्रा अनिका मौर्या ने प्रणायाम के साथ ही अनेकों आसनों से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।
इस अवसर पर जिला प्रचारक अखिलेश्वर जी, अभिषेक जायसवाल आदि के अलावा आशुतोष तिवारी, अजय मिश्र, धर्मेंद्र मिश्र, सुकेश मिश्र, एस.एन.पांडेय, वी.एस.पांडेय, सुनील गुप्ता, बृजेन्द्र तिवारी, दीपेंद्र मिश्र,के.एन.पांडेय, डी.एन.उपाध्याय, संदीप मिश्र, डॉ.त्रिपुरारी मिश्र, वी.वी.सहदेव, नरेन्द्र मिश्र, धर्मेंद्र कुमार, सीमा पांडेय, रागिनी मिश्रा, साक्षी उपाध्याय, श्वेता तिवारी, निधि द्विवेदी, भारती सिंह, ज्योति विश्वकर्मा, विकास विश्वकर्मा, करन मिश्र, पी.एच.मिश्र, पुरंजय कुशवाहा, अमूल्य श्रीवास्तव, सरिता तिवारी, रेनू सिंह, सरस्वती पांडेय सहित सभी अध्यापक अध्यापिकाएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!