Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती प्रभा गुप्ता जी की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी अनुराग पटेल के नेतृत्व में 13 बालक/बालिकाओं को लैपटाॅप का वितरण किया गया

बांदा, 20 मई, 2022

उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता अथवा उनमें से किसी एक की मृत्यु कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण कोरोना महामारी के दौरान हो गयी थी, ऐसे बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था हेतु शासन द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान किया जायेगा। उसी उपलक्ष्य में आज कलेक्ट्रेट सभागार बांदा में राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती प्रभा गुप्ता जी की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी अनुराग पटेल के नेतृत्व में 13 बालक/बालिकाओं को लैपटाॅप का वितरण किया गया है जो क्रमशः अभिषेक सोनी, संदीप, दीपेन्द्र चन्द्र अवस्थी, किस निगम, मानवी, रोशनी पाठक, शिवम पाठक, अंशिका साहू, वैभव पाण्डेय, विवेक कुमाार दीक्षित, छाया, संजय, अजय को देकर सम्मानित किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी।
राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती प्रभा गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना की महामारी में अपने जनपद में बहुत से लोंगो ने अपने प्रियजनों को खोया है, उसकी भरपायी तो हम नही कर सकते हैं लेकिन हर समय उनके सुख-दुख में साथ खडे हैं और शासन की योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। हमारे मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी ने जिस तरह अपने देशवासियों को अपना परिवार माना है और उन्हें हर सम्भव मदद प्रदान की है, जो बहुत ही सराहनीय पहल है यह योजना अभी सिर्फ उ0प्र0 में ही संचालित है। मा0 मुुख्यमंत्री जी द्वारा कोरोना से पीडित परिवार को हर सम्भव मदद प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारे जनपद के जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी भी शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं, यह बहुत ही सराहनीय है।
जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि देश के अत्यन्त लोकप्रिय मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा कोरोना महामारी के दौरान हुई आकस्मिक मृत्यु उनके पात्र बच्चों को 4000/- रू0 की सहायता धनराशि प्रतिमाह दी जा रही है और जनपद में ऐसे 85 बच्चों का चयन कर सहायता प्रदान की जा रही है तथा 11 से 18 आयु वर्ग के बच्चों की कक्षा-12 तक की निःशुल्क शिक्षा हेतु अटल आवासीय विद्यालय तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु 12000/रू0 प्रतिवर्ष आर्थिक सहयोग राशि प्रदान की जा रही है यदि बच्चों के संरक्षक आवासीय विद्यालय में प्रवेश नही दिलाना चाहते हैं तो बच्चों को उनके 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक 4000/रू0 की धनराशि प्रतिमाह दी जायेगी। लाभार्थी बालिकाओं की शादी हेतु 101000/-रू0 का आर्थिक सहयोग प्रदान किया जायेगा तथा पात्र लाभार्थियों में कक्षा-9 या इससे ऊपर अथवा व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे 18 वर्ष तक के बच्चों को टैबलेट/लैपटाॅप प्र्रदान किया जा रहा है। उसी क्रम में आज जनपद के 13 बच्चों को लैपटाॅप प्रदान किया गया है। जिलाधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लैपटाॅप का सदुपयोग शिक्षा तथा ज्ञानार्जन के लिए करें और अपने भविष्य में एक लक्ष्य तय कर उसे प्राप्त करें, जिससे आपकेे परिवार के साथ-साथ जनपद, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन होगा और आप प्रगति पथ की ओर अग्रसर रहेंगे।
ब्लाक प्रमुख बडोखर खुर्द स्वर्ण सिंह सोनू ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनायें पात्र लाभार्थी तक पहुंचाना। उन्होंने कहा कि जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है उसकी क्षतिपूर्ति तो नही कर सकते है लेकिन आप लोगों का सहयोग हमेशा करते रहेंगे और हमारी सरकार लगातार यही कर रही है।
बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा श्रीमती अर्चना ने अपनेे विचार व्यक्त करतेे हुए कहा कि जब कोरोना काल में पूरा विश्व परेशान था उस समय हमारी सरकार ने हर तबके के लोंगो को लाभ पहुंचाने का कार्य किया है।
मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या ने कहा कि हमारी उ0प्र0 सरकार हर क्षेत्र में लगातार चैमुखी विकास कर रही है तथा पात्र लाभार्थियोें को शासन की योजनाओं से लाभान्वित कराया जा रहा है। उन्होंने आये हुए बच्चों एवं अभिभावकों के प्रति संवेदना व्यक्त की तथा उनकेे उज्जवल भविष्य की कामना की।
उप जिलाधिकारी सदर/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/जिला प्रोबेसन अधिकारी श्री सुधीर कुमार ने स्वागत एवं अभिनन्दन किया तथा विस्तार पूर्वक इस योजना के विषय में जानकारी प्रदान की। जिला समाज कल्याण अधिकारी श्रीमती गीता सिंह ने सभी आगन्तुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया और बच्चों के भविष्य की मंगल कामना की। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजीव बघेल ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!