Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

भू – जल सप्ताह एवं जल शपथ कार्यक्रम का किया गया आयोजन

जनपद बांदा।

दिनांक 17/07/2021 को बाँदा जिला के बड़ोखर खुर्द के राजकीय इंटर कॉलेज मटौंध मे भू जल विभाग के तत्वाधान में भू जल सप्ताह (16जुलाई22) का एवं जल शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया।
जिसमें भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय की थीम “कैच द रैन, व्हेन इट फाॅल्स, व्हेयर इट फाॅल्स” को ध्यान में रखते हुए जल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए
जनमानस को जागरूक किए जाने और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, जल का संचयन, और जल को बचाने के बारे में बताया गया
साथ ही ग्रामवासियों को अटल भूजल योजना कार्यक्रम से संबंधित जन जागरूकता कार्यक्रम, जल संरक्षण की आवश्यकता, पर्यावरण संरक्षण में जल की महत्ता पर विस्तृत चर्चा की गई।
साथ में वाटर सिक्योरिटी प्लान,भूगर्भ जल संरक्षण पर भी विशेष बल दिया गया और ग्राम वासियों /आम जनमानस की भागीदारी पर भी चर्चा की गई।
गोष्ठी में आए हुए सभी लोगों में अपने-अपने विचार प्रकट किए।
लाल बहादुर सिंह(क्षेत्रीय सहायक, भूगर्भ जल विभाग) ने कहा कि लगातार भूजल स्तर गिरता जा रहा है, नदियों का जल सूखा चुका है‌‌, कुंआ और बावली सूख चुके है, जल को बचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।
आलोक सहगल(IEC expert अटल भूजल योजना) ने कहा कि
आज के आधुनिक युग में हम जिस तरह से जल का दोहन कर रहें है वह हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए अभिशाप बनकर हमारे सामने आयेगा।

आर0एस0द्विवेदी (प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज) ने बताया कि यदि ऐसे ही हम जल का दोहन करते रहे तो अपनी आने वाली पीढ़ी को क्या संदेश देकर जायेंगे।
पुष्पेंद्र साहू ने कहा कि क्या होगा कल? अगर नहीं बचाएंगे वर्षा जल
आसाराम द्विवेदी ने कहा कि जल ही जीवन है इसके बिना जीवन संभव नहीं है।
पुष्पेंद्र साहू ने भूगर्भ जल विभाग की तरफ से कार्यक्रम का संचालन किया।

अंत में पुष्पेंद्र साहू ने कार्यक्रम में नीरज त्रिपाठी,उपेंद्र कुमार, आशुतोष शुक्ला,गोविंद प्रसाद,कीर्ति कसौधन आए हुए सभी अध्यापक/अध्यापिकाओ,अधिकारियों/कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया।

Crime 24 Hours
संवाददाता – मितेश कुमार

error: Content is protected !!