Breaking News उत्तर प्रदेश खागा फतेहपुर

सूर्या फाउंडेशन ने आदर्श ग्राम योजना वृक्षारोपण महा अभियान का किया शुभारंभ

सूर्या फाउंडेशन ने आदर्श ग्राम योजना वृक्षारोपण महा अभियान का किया शुभारंभ

एक परिवार को पांच पौधों के सुरक्षा का सौपा दायित्व

खागा (फतेहपुर)सूर्या फाउंडेशन आदर्श ग्राम योजना वृक्षारोपण महाभियान के अन्तर्गत कानपुर क्षेत्र के प्रमुख नरोत्तम सिंह के नेतृत्व में धाता ब्लाक के लगभग आधा दर्जन गांवो में फलदार व छायादार वृक्षारोपण का शुभारंभ कर जन संदेश दिया।
खागा तहसील क्षेत्र के धाता विकास खण्ड अन्तर्गत बारा,धाता,घटईपुर,नरायनपुर कबरहा आदि गांवों में वृक्षारोपण करते हुए सूर्या फाउंडेशन के कानपुर क्षेत्र के क्षेत्र प्रमुख नरोत्तम सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत के तहत देश के 18 राज्यों में 600वृक्ष मित्रों के माध्यम से 60 हजार परिवारों के द्वारा 3लाख फलदार पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है। और इन्होंने बताया कि धाता क्षेत्र में 500 पौधे लगाए जाएंगे।तथा प्रत्येक परिवार को पांच वृक्ष देखभाल करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। तथा उन्होंने बताया कि वृक्ष हमारे जीवन के साथी हैं इससे हमें प्राणवायु प्राप्त होती है । और जंगल की कमी के कारण हमारे देश में पर्यावरण असंतुलन की समस्या है।तथा पर्यावरण को संतुलित करने में वृक्षों का बहुत बड़ा योगदान है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए।
श्री सिंह ने कहा है कि ग्लोबल वार्मिंग का खतरा पूरे विश्व में दिख रहा है। उसे वृक्षों के माध्यम से रोका जा सकता है। सूर्या फाउंडेशन ने इस वर्ष जन सहयोग के माध्यम से वृक्षारोपण महाअभियान का संकल्प लिया है। जिसमें हमारे संस्कार केंद्र के बच्चों, यूथ क्लब के भैया व सेवाभावी के प्रत्येक परिवार को 5 पौधे को देखभाल कर उसको सुरक्षित रखने के उद्देश्य से काम कर रहा है ।और प्रत्येक परिवार को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए सतत संपर्क कर उन्हें अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का प्रयास कर रहा है। जिससे हमारा पर्यावरण शुद्ध हो सके ।और समस्त जीव-जंतुओं को ऑक्सीजन मिल सके।तथा देश को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
इस मौके पर सूर्या फाउंडेशन कानपुर क्षेत्र के प्रमुख नरोत्तम सिंह, फाउंडेशन कार्यकर्ता रवि कुमार, रंजीत, कधैया, संतोष, शिवम, कैलाश, रवि करण सहित अन्य सेवा भावी मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!