खखरेरू फतेहपुर

खखडेरू कस्बा में फैला वायरल फीवर,चार दिन में दर्जनों मौतें, अधिकारी बेखर, ग्रामवासियों में आक्रोश

खागा (फतेहपुर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा लाखों करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी जिम्मेदाराना अधिकारियों की लापरवाहियों के चलते फतेहपुर जनपद की तहसील खागा के विकास खण्ड विजयीपुर अन्तर्गत खखडेरू कस्बे में साफ सफाई व बजबजाती नालियों की गंदगी के कारण फैले वायरल फीवर से चार दिनों से लगभग दर्जन भर मौतें हो चुकी है। जिससे मुहल्लावासियों में आक्रोश फैला हुआ है। और जिम्मेदाराना अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंग रहे हैं।
खागा तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड विजयीपुर अन्तर्गत खखडेरू कस्बे में साफ सफाई व बज बजाती नालियों से फैले वायरल फीवर से अधिकारियों की लापरवाहियों के चलते ग्यारह अप्रैल से लेकर चौदा अप्रैल तक में मुन्नालाल की पत्नी निर्मला अग्रहरि,राम सजीवन निर्मल, पूर्व सैनिक बहादुर रैदास, बालचंद्र सोनी की पत्नी व दो मुस्लिम की मौत हुई।इसी प्रकार से तेरह तारीख को वायरल फीवर से संतोष तिवारी की 36 वर्षीय पत्नी आशा देवी भी फैले वायरल फीवर से मौत हुई है। इसी तरह से चौदह अपैल को कस्बे में फैली गंदगी के कारण वायरल फीवर से तीन और मौतें हो गयी।वही ग्राम वासी जमील अहमद मुन्ना निर्मल, जुनैद अहमद,वसीम अहमद सलमानी आदि ने बताया कि कस्बे की आबादी लगभग अठारह हजार पार है। और दस वर्षों से कोई सफाई कर्मी जिम्मेदाराना अधिकारियों ने सफाई कर्मियों को नही नियुक्त किया।तथा एक माह पूर्व शिकायत के बाद खण्ड विकास अधिकारी गोपीनाथ पाठक ने सफाई कर्मियों की टीम को भेजवाया गया था। लेकिन फसाई कर्मियों ने सडक की नालियां साफ करके चले गये। और इन्होंने बताया कि सफाई कर्मियों ने इस तरह से सफाई किया कि आज भी नालियों का पानी ज्यो का त्यो भरी बजबजा रही है। और नालियों का गंदा पानी सड़कों पर उफनाकर भरा हुआ है।जिसकी गन्दगी के कारण मच्छरों के प्रकोप से वायरल फीवर फैला हुआ है।तथा इन्होंने बताया कि कस्बे में फर्जी तरीके से बैठे डाक्टरों से उपचार कराते हैं।हालत गंभीर होने पर बाहर उपचार हेतु भेजवा दिया जाता है।
सी एच सी खखडेरू कमलेश सिंह यादव से पूछे जाने पर बताया कि कीटनाशक दवाओं का छिड़काव पी एस सी विजयीपुर से करवाया जाता है। और इन्होंने बताया कि जो लोग वायरल फीवर से ग्रसित मरीज अस्पताल आयेंगे तो उनका उपचार किया जायेगा।तथा इन्होंने बताया कि लोगों को अपने आप घरों के आसपास साफ सफाई रखना चाहिए।बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंस व मास्क लगाएं एवं सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का करना चाहिए।
Crime24hours/राजेश प्रकाश सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!