Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

विशेष सचिव ने गौशालाओं का जाना हाल, गौवंशों को सर्दी के मौसम के दृष्टिगत अलाव व अन्य व्यवस्थायें दुरूस्त रखने के निर्देश दिये

बांदा, 11 जनवरी 2024

गुरुवार को नोडल अधिकारी/विशेष सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग उ०प्र० शासन कृष्ण कुमार ने जनपद की विभिन्न गौशालाओं का का निरीक्षण किया। उन्होंने गौशालओं में गौवंशों को संरक्षित किये जाने तथा उनके भरण-पोषण के सम्बन्ध में किये जा रहे कार्यों के कियान्वयन के सम्बन्ध में जनपद के बबेरू विकास खण्ड के काजीटोला गौशाला, तिन्दवारी विकास खण्ड की कान्हा गौशाला, बडोखर विकास खण्ड की लामा गौशाला, सैमरी गौशाला एवं महुई गौशाला का गहनता से निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान गौशाला में भूसा, चारा की सभी व्यवस्थाओं के साथ ठण्ड से बचाव हेतु अलाव की व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तिन्दवारी विकास खण्ड की कान्हा गौशाला में 241 गौवंश संरक्षित पाये गये, काजीटोला गौशाला 137 एवं सैमरी में 225, महुई गौशाला में 125 गौवंश संरक्षित मिले। उन्होंने गौवंशों की अपने समक्ष गणना कराते हुए गौवंशों का सत्यापन कराया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि गौशाला में गौवंशों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें रखने के निर्देश दिये। गौवंशों का समय से टीकाकरण कराया जाए एवं समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण भी पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा किया जाए, इस कार्य में किसी भी प्रकार की कमी न रहने षाये। उन्होंने गौशालाओं के अभिलेखों का भी निरीक्षण करते हुए अभिलेखों का रख-रखाव व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से किये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान अभिलेखीकरण पूर्ण रूप से किये जाने के निर्देश दिये।
विशेष सचिव ने गौवंशों को सर्दी के मौसम के दृष्टिगत अलाव व अन्य व्यवस्थायें दुरूस्त रखने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान गौशाला के केयर टेकर को निर्देश दिये कि नर एवं मादा गौवंशों को अलग रखें तथा छोटे व नवजात गौवंश की विशेष रूप से देखभाल एवं ठण्ड से बचाव के उपाय किये जायें। गौशाला में भूसा एवं चारा की उपलब्धता तथा हरे चारे की व्यवस्था पाई गयी। उन्होंने निर्देश दिये कि गौशाला में साफ-सफाई नियमित रूप से करायी जाए तथा गन्दगी न रहने पाये। निरीक्षण के दौरान ठण्ड से बचाव हेतु व्यवस्था मिली, जिस पर उन्होंने और बेहतर व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी गौवंशों का ईयर टैगिंग रखने के साथ गौवंशों को यदि कोई बीमार हो तो तत्काल इलाज की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी महुआ, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी शिव कुमार वैश्य, सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी सहित ग्राम प्रधान सहित सम्बन्धित केयर टेकर उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!