Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

अखिल भारतीय प्रजापति महासंघ ने मनाया शहीद रामचंद्र विद्यार्थी जी का शहादत दिवस कार्यक्रम

बांदा, 14 अगस्त 2023

आज 14 अगस्त 2023 बिजली खेड़ा प्रजापति समाज धर्मशाला में अखिल भारतीय प्रजापति महासंघ के जिलाध्यक्ष कृष्ण चंद्र प्रजापति की अध्यक्षता में शहीद रामचंद्र विद्यार्थी जी का शहादत दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। अखिल भारतीय प्रजापति महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल प्रजापति ने अमर शहीद रामचंद्र विद्यार्थी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया की देश में अंग्रेजो भारत छोड़ो आंदोलन चल रहा था उस समय अमर शहीद श्री रामचंद्र विद्यार्थी भारतीय इतिहास के सबसे कम उम्र (13 वर्ष) के अमर बलिदानी व्यक्ति रहे। शहीद रामचंद्र विद्यार्थी का जन्म 1 अप्रैल 1929 को उत्तरप्रदेश के देवरिया जिले के नोतन हथियागड़ गांव में हुआ था उनकी माता का नाम मोतीरानी तथा पिता का नाम बाबूलाल प्रजापति था। शहीद रामचंद्र विद्यार्थी के पिता मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते थे, बालक रामचंद्र बचपन से ही देशभक्त थे।
14 अगस्त 1942 को देवरिया में ज्वॉइन्ट मजिस्ट्रेट उमराव सिंह के न्यायालय पर तिरंगा फहराने के लिए स्कूल से विधार्थियों को लेकर पैदल ही चल पड़े। रास्ते में आंदोलनकारियों का हुजूम जुड़ता गया और सभी स्कूल और कॉलेज बंद हो गए, सरकारी न्यायालय पर पहुँचते ही रामचंद्र विद्यार्थी ने तिरंगा फहराने की घोषणा की। सभी विद्यार्थियों ने पिरामिड बनाकार विद्यार्थी को ऊपर चढ़ा दिया और विद्यार्थी ने अंग्रेजी झंडा उतारकर फेंक दिया और भारत माता की जय जयकार करते हुए तिरंगा झंडा फहरा दिया। मजिस्ट्रेट ने गोली चलाने का आदेश दे दिया विद्यार्थी ने आगे बढ़कर कहा की मेरे सीने में चाहे जीतनी गोलियाँ चला दो मेरा लक्ष्य पूरा हो गया है, अंग्रेजों ने तीन गोलियाँ इनके सीने में मारी और बालक विद्यार्थी फिर भी भारत माता की जय जयकार करता रहा, तिरंगे की आन बान शान के लिए शहीद हो गया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे अपने वक्तव्य में कहा कि इतिहास के अमर बलिदानी रामचंद्र विद्यार्थी जी से प्रेरणा लेकर हमे समाज और राष्ट्र के निर्माण में समर्पित होकर संघर्ष करना चाहिए। इस दौरान सहाद्त दिवस समारोह कार्यक्रम में प्रदेश महामंत्री प्रजापति आलोक दक्ष, जिला उपाध्यक्ष आलोक प्रजापति, फौजी रतनलाल प्रजापति, फौजी महेंद्र प्रजापति, फौजी राममिलन प्रजापति, रामकेश प्रजापति, विनय कुमार प्रजापति, लल्लू प्रजापति , पंकज कुमार प्रजापति, समाज बुद्धजीवी लोग उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!