उत्तर प्रदेश

मिशन रोजगार के अंतर्गत कार्यालयों में स्थापित होगी रोजगार हेल्प डेस्क

मिशन रोजगार के अंतर्गत कार्यालयों में स्थापित होगी रोजगार हेल्प डेस्क।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने बताया कि रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिशिप के माध्यम से रोजगार व स्वरोजगार के विशेष अवसर सृजित किये जाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा मिशन रोजगार अभियान चलाया जा रहा है। युवाओं को भूमि आवंटन तथा विभिन्न प्रकार के लाइसेंस व अनुमतियां देकर अधिक से अधिक रोजगार व स्वरोजगार के अवसरों का सृजन किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि मिशन रोजगार अभियान को सफल बनाने के लिये प्रत्येक कार्यालय में रोजगार हेल्प डेस्क की स्थापना की जायेगी। हेल्प डेस्क पर रोजगार, स्वरोजगार पाने के इच्छुक व्यक्तियों का विवरण उपलब्ध रहेगा। समय समय पर विभिन्न योजनाओं में लाभार्थी चयन के समय इन्हें सूचित कर पात्रता के आधार पर सम्बन्धित योजनाओं में इनका चयन करने में सुविधा होगी। ऐसे विभाग जिनमंे रोजगार, स्वरोजगार, कौशल विकास प्रशिक्षण तथा अप्रेन्टिसशिप की योजनायें आॅनलाइन सचालित हैं, वहां रोजगार हेल्पडेस्क के माध्यम से ऐसे इच्छुक युवाओं को आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु प्रेरित किया जायेगा। जिससे डाटाबेस तैयार कर विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा सकेेगी। जिसके आधार पर वर्ष में प्रस्तावित नियुक्तियां, प्रशिक्षण, अनुमतियां, आवंटन आदि के माध्यम से युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के लिये सक्षम बनाया जायेगा।
जिलाधिकारी ने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश जारी किये हैं कि अपने कार्यालय में तत्काल रोजगार हेल्प डेस्क स्थापित कर निर्धारित प्रारूप पर सूचना, जिला सेवायोजन कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
ब्यूरो चीफ विकार खान कासगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!