Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

पहलवान बाबा जसईपुर में आयोजित संगीत में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ कथा सुनाते पंडित विनोद शुक्ला शास्त्री

 

तिंदवारी (बांदा) 2 जनवरी

ब्रह्मलीन स्वामी रामानंद सरस्वती के दशम पुण्यतिथि कार्यक्रम अंतर्गत पहलवान बाबा आश्रम जसईपुर में आयोजित संगीतमय श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ के दूसरे दिन सती प्रसंग, ध्रुव चरित्र तथा ऋषभदेव चरित्र का वर्णन करते हुए कथा व्यास ने आसक्ति को ही सुख दुख का कारण बताया।
सोमवार को श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ के दूसरे दिन कथा व्यास पंडित विनोद शुक्ला शास्त्री ने कहा कि यदि संसार में ये आसक्ति है तो दुख का कारण बन जाती है, यही आसक्ति भगवान और उनकी भक्ति में हो जाए तो मोक्ष का द्वार खुल जाता है। ऋषभदेव के चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि मनुष्य को ऋषभदेव जी जैसा आदर्श पिता होना चाहिए। जिन्होंने अपने पुत्रों को समझाया कि इस मानव शरीर को पाकर दिव्य तप करना चाहिए, जिससे अंतःकरण की शुद्धि हो तभी उसे अनंत सुख की प्राप्ति हो सकती है। भगवान को अर्पित भाव से किया गया कर्म ही जब तप है। धर्म ग्रंथों में वर्णित अवतारों के बारे में बताया कि कहीं पर 24 तो कहीं पर दशावतार की कथा बताई जाती है, लेकिन अवतारों की संख्या की गणना संभव नहीं है। क्योंकि जितने भक्त होते हैं उतने ही अवतार होते हैं। प्रभु के अवतार प्रयोजन पर कहा कि यहां किसी राक्षस, दानव और अधर्मी का बध करने के लिए ही अवतरित नहीं होते बल्कि अपने भक्तजनों पर कृपा बरसाने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि रावण, कंस को मारने के लिए भगवान को अवतार लेने की जरूरत नहीं थी। कथा व्यास ने कहा कि घर द्वार छोड़कर बन में चले जाने को वैराग नहीं कहते बल्कि अपने अंतःकरण की शुद्धता इसमें नितांत जरूरी है। मनुष्य से गलती हो जाना बड़ी बात नहीं है, लेकिन ऐसा होने पर समय रहते सुधार और प्रायश्चित जरूरी है। ऐसा नहीं हुआ तो गलती पाप की श्रेणी में आ जाती है। भक्ति एक ऐसा उत्तम निवेश है जो जीवन में परेशानियों का उत्तम समाधान देती है। साथ ही जीवन के बाद मोक्ष भी सुनिश्चित करती है।
इस अवसर पर आश्रम के महंत जयराम दास महाराज, भाजपा जिला प्रवक्ता आनंद स्वरूप द्विवेदी, संपत सिंह, ओमप्रकाश सिंह गुड्डू, अतुल दीक्षित, विकास द्विवेदी, रामू सिंह, शिव प्रकाश सिंह संजय, गोंदीलाल सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!