Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

गौशालाओं में स्वास्थ्य सेवाएं शासन के मंशानुरूप नहीं है – महेश प्रजापति

जनपद बांदा।

गांवो की गौशालाओ व अन्ना टहल रही सड़कों में गोवंशो को लंपि वायरस से बचाने के लिए टीका जल्द से जल्द लगवाने व अन्य सुधार हेतु के संबंध में गौ रक्षा समिति ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को सौंपा ज्ञापन।

ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराते हुए बताया कि जनपद से संबंधित गौशालाओं में स्वास्थ्य सेवाएं शासन के मंशानुरूप नहीं है, हमारे समिति के पदाधिकारियों ने गौशालाओं का व पशु चिकित्सालयो का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अधिकांश गौशालाओं में संरक्षित जानवरों को व आवारा घूम रही गोवंशो को अभी तक टीकाकरण नहीं किया गया। खतरनाक लंपी वायरस तेजी से मवेशियों में फैल रहा है जिससे उनकी दर्दनाक मौत होना लगभग निश्चित ही होता है।

(2) पशु चिकित्सालयों में चिकित्सक नहीं मिलते, समय से नहीं आते हैं, जिससे पशुपालकों को घंटों इंतजार करना पड़ता है जिसके चलते यहां पर फोर्थ क्लास कर्मचारी पशुओं का इलाज करा रहे हैं। चिकित्सक व कंपाउंडर समय से ना आकर इधर होटलों में अपना मोबाइल चला रहे हैं जिससे कई बार इलाज के अभाव में बीमार पशुओं की मौत हो जाती है।

(3) किसी किसी पशु चिकित्सालय में हफ्ते में केवल एक या दो बार ही आते हैं।

4) ग्राम पंचायतों में बनी गौशालाओं में व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाए, गोवंशो के खान-पान से लेकर रखरखाव व स्वास्थ्य सेवाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही जनपद क्षेत्र के पशु चिकित्सकों को आगाह करते हुए कहा जाए कि घायल मवेशियों को समय रहते दवा की जाए साथ ही यदि लंपी बीमारी से किसी भी मवेशी की मौत होती है तो संबंधित प्रभारियों से कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। जांच उपरांत भी चेतावनी दी जाए एवं मांग के साथ स्वास्थ्य सेवाओं को शासन के अनुसार सुनिश्चित किया जाए।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!