Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

काशीराम कॉलोनी के आवंटन मैं अनियमितता

 

बांदा 25 सितंबर 2022

जनपद बांदा में बहुजन समाज पार्टी के शासन काल में ये योजना प्रस्तावित निर्धन बेसहारा रोगों के लिए निर्मित आवास कांशी राम कालोनी बनाकर आवंटन निर्धन तबके को आवास युक्त बनाने का काम किया गया था। जिसमें जनपद बांदा में निम्मीपार चुनाभट्ठी स्थित मैं कुल 560 आवास निर्मित किए गए जिसमें से 373 आवास आवंटित हुए 187 आवास अभी भी रिक्त होने चाहिए एवं हरदौली जवाहर नगर के समीप कांशीराम कालोनियों का निर्माण जिसमें 940 आवास निर्मित किए गए उसमें से 546 आवास आवंटित किए गए अभी भी 346 आवास रिक्त होने चाहिए जिला प्रशासन के कागजातों में यह अभिलेख उपलब्ध हैं। आवंटन के उपरांत यह सुनिश्चित किया गया था कि गरीब निर्धन सुपात्र योग्य अभ्यर्थियों को शेष आवास आवंटित किए जाएंगे सुनिश्चित किया गया था।
आवंटित सदस्यों के आधार पर 2015 में एक बार सत्यापन की प्रक्रिया भी शासनादेशों के अनुरूप की गई थी। उसके बाद से जिन लोगों को आवास आवंटन किया गया था। उन लोगों से कुछ लोगों ने अनाधिकृत पैसा लेकर कब्जा किया,कुछ लोगों ने किराए में लेकर कब्जा किया,कुछ लोगों ने गलत तरीके से अवैध कब्जा किया और आवासों का दुरुपयोग किया।
समय-समय पर जिला प्रशासन को लोगों के द्वारा शिकायतें प्राप्त होने पर एवं समाजसेवियों की दखलअंदाजी पर शासन ने संज्ञान लिया है कि उक्त कालोनियों में किए गए आवंटन की सत्यता एवं योग्य पात्रों को ही आवास की सुविधा मिले एवं उसका आश्रित ही इस सुविधा का लाभ उठाएं।
जबकि शासन के पास दोनों कांशीराम कालोनियों में अभी तक बने हुए आवासों में से मात्र 61 % ही आवास आवंटित किए गए हैं शेष आवास अभी भी रिक्त है प्रत्यक्षदर्शी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी हुई कि उक्त कार्यों कालोनियों में कोई भी आवास ऐसा दिखता नहीं है जो विवाद से अतिरिक्त हो विवादित आवासों में ताले पड़े हुए हैं ।
जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल ने डूडा विभाग के प्रभारी आरके जैन को निर्देशित किया की आवंटित किए गए आवासों के अभिलेखों के साथ सत्यापन का कार्य किया जाए अनाधिकृत कब्जा, अनैतिक कार्यों का संपादन में सन लिप्त हुए लोगों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए,जांच अभिलेखों की तैयारी के उपरांत जमीनी स्तर पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Crime 24 Hours से प्रशांत त्रिपाठी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!