Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

श्रद्धालुओं ने केन नदी की उतारी मंगल आरती

 

बांदा मंगलवार 23 अगस्त 2022

हर मंगलवार की तरह विश्व हिंदू महासंघ एवं गौ रक्षा समिति के तत्वाधान में मंगलवार को केन आरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे संगठन के लोगो के अलावा श्रद्धालु जनो ने अभी अपनी भागीदारी निभाई और श्रद्धानत हो केन की आरती उतारी।

गौ रक्षा समिति के अध्यक्ष श्री महेश कुमार प्रजापति ने अपने संबोधन में कहा कि केन नदी के स्वच्छ जल से जहां हम सभी अपनी प्यास बुझाते हैं, वहीं इसका खेतो में पहुंचकर फसलों को लहलहाने का काम करता है। आगे श्री प्रजापति ने कहा कि नदी के साथ साथ कुओं – तालाबों को भी हमे आपको स्वच्छ रखना है। आगे उन्होंने केन की आरती में शामिल हुए एक श्रद्धालु छात्र जो केन नदी के लगातार बढ़ रही जल स्तर को देखकर ( बाढ़ का दृश्य ) के प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि हमारा देश भारत एक ऐसा देश है जहां नदिया अधिक हैं। हमारे देश के उत्तर में हिमालय पर्वत है। उत्तरी भारत की एक – दो नदियों को छोड़कर समस्त नदिया इसी पहाड़ से निकली हैं। जब भारत में बरसात अच्छी होती है तो इन नदियों में बाढ़ आ जाती है।
उसी बीच मौजूद महिला श्रद्धालु ने प्रश्न किया तो उपस्थित वरिष्ठ जिला प्रवक्ता व समाजसेवी श्री भरत बाबू गुप्ता ने जवाब देते हुए बताया कि भारत वर्ष की नदियों में गंगा नदी का महत्व सबसे अधिक है। हिंदू लोग इसे अत्यंत ही पूज्य और पवित्र नदी मानते हैं। हमारे धार्मिक ग्रंथों में गंगा की महिमा का स्थान – स्थान पर वर्णन है। हमारे धार्मिक कार्यों में गंगा के पवित्र जल का प्रयोग किया जाता है। गंगा में स्नान करना बड़ा पूर्ण समझा जाता है।
आगे श्री गुप्ता ने बताया कि हम लोग (हिंदू) लोग इसे “गंगा माता” कहकर पुकारते हैं। गंगा हमारे लिए परम उपयोगी है। आगे उन्होंने बताया कि यह भक्तो के लिए भवसागर से पार होने की सीढ़ी, किसानों के लिए सिंचाई का साधन , रोगियों के लिए अमृत – तुल्य जल देने वाली संजीवनी और बईमानो को बात – बात में उठाई जाने वाली गंगा मैया है। अंत में उपस्थित श्रद्धालुजन ठहाका व खिलखिलाकर हसने व ताली बजाने लगे और जय श्री राम और गंगा मैया की जयकारा लगाया। तत्पश्चात लाई व गरी का प्रशाद वितरित किया। केन आरती में मुख्य अतिथि के रुप में पूर्व सांसद भैरव प्रसाद मिश्रा जी मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहे एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला उपाध्यक्ष धर्मेंद्र त्रिपाठी जी उपस्थित रहे ज्वाइंट डायरेक्टर आईटीआई कॉलेज बांदा मृदुल कुलश्रेष्ठ मातृशक्ति जिलाध्यक्ष पार्वती गुप्ता जी मंडल अध्यक्ष भाजपा समर्थक मंच युवा मोर्चा नीरज निगम जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार मिश्रा जिला उपाध्यक्ष राघवेंद्र द्विवेदी व्यापार मंडल नगर उपाध्यक्ष महेश प्रसाद गुप्ता जिला मंत्री राहुल राजपूत कुलदीप नामदेव सागर गोयल अनुज गुप्ता महावीर माली राघवेंद्र सत्यम मिश्रा रजनीश प्रजापति आदित्य सोलंकी संतोष लाखन सिंह राजपूत सहित लगभग दो दर्जन से अधिक पुरुष एवं महिला बच्चो सहित मौजूद रहे। जिला मीडिया प्रभारी श्री मितेश ने आए हुए सभी भक्तजनों का आभार व्यक्त किया।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!