Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

आपसी सौहार्द के साथ मनायें सभी त्यौहारः डीएम, कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई केन्द्रीय पीस कमेटी की बैठक

 

जनपद बांदा।

सोमवार को मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मोहर्रम, नागपंचमी, रक्षाबन्धन के त्यौहार सहित श्रावण मास, कांवण यात्रा आदि त्यौहारों को शांतिपूर्णढंग से मनाये जाने हेतु कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुराग पटेल एवं पुलिस अधीक्षक अभिनंदन द्वारा संयुक्त रूप से की गयी। बैठक में जनपद के सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों के माध्यम से सभी धर्मों के धर्मगुरूओं व व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थित रहे। इस मौके पर डीएम ने कहा कि परम्परागत तरीके से मनाये मोहर्रम का त्यौहार, नई परम्परा का परिचालन न करें। शान्ति एवं कानून व्यवस्था प्रभावित करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। वहीं एसपी अभिनंदन ने कहा कि जुलूस में किसी भी प्रकार के अस्त्र, शस्त्र के प्रदर्शन पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा।
बैठक में जिलाधिकारी अनुराग पटेल द्वारा सभी ताजियादारों व उपस्थित संभ्रान्त नागरिकों से उनके क्षेत्र में आने वाली समस्याओं को सुना गया तथा आश्वस्त किया गया कि बैठक में उठायी गयी समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निस्तारण करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के कारण विगत वर्षों से बन्द रहा है, लगभग दो वर्षों बाद पुनः त्यौहार मनाया जा रहा है, इसीलिए परम्परागत तरीके से ही त्यौहार को मनाया जाये। किसी भी प्रकार की नई परम्परा का शुरूवात न की जाए, ताकि जनपद में आपसी सद्भाव व भाईचारे के साथ त्यौहार सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि नगर पालिकाओं, पंचायतों के अधिशाषी अधिकारियों एवं गामीण क्षेत्रों के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को साफ-सफाई एवं पेयजल आपूर्ति के लिए निर्देशित किया गया। विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि विद्युत आपूर्ति 24 घण्टे बहाल रहे एवं जुलूस के रास्ते में जहां कहीं पर सड़क टूटी हो या गड्ढा हो उसकी मरम्मत लोक निर्माण विभाग द्वारा तत्काल करायी जाए। उन्होंने पेयजल सम्बन्धित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेयजल सम्बन्धित सारी व्यवस्थायें चुस्त-दुरस्त कर ली जायें। उन्होंने कहा कि यदि किसी को कोई समस्या उत्पन्न होती है तो तत्काल अपनी तहसील के उप जिलाधिकारी व थानाध्यक्ष को अवगत करायें। उन्होंने नगर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका आपस में मिलकर अभियान चलाकर शहर में विचरण कर रहे अन्ना गौवंश एवं सुअरों को बाडे में बन्द कराया जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों, पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वे एक बार पुनः अपने क्षेत्र के जुलूस मार्गों का एवं ताजिया रखे जाने वाले स्थानों का निरीक्षण अवश्य करें तथा रजिस्टर नम्बर-8 का अध्ययन अवश्य कर लें, जो नियम हों गत वर्षों की भांति ताजिये की लम्बाई इत्यादि का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जिस तरह अपने जनपद में गंगा-जमुनी तहजीब की परम्परा रही है उसे बनाये रखा जाए और त्यौहार को त्यौहार के तरीके ही मनाया जाए, ताकि जनपद में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बरकरार रहे। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन आपके साथ हैं। हर पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हो, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किये जायें। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए।
पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारियों एवं थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि यदि किसी व्यक्ति के द्वारा शान्ति एवं कानून व्यवस्था को प्रभावित किया जाता है तो उसके विरूद्ध शख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि किसी भी नई परम्परा का प्रारम्भ न करके पारम्परिक तरीके से त्यौहार मनाया जाए। उन्होंने क्षेत्रों से आये थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों के संम्भ्रान्त नागरिकों से सम्पर्क कर समस्या सुनकर उसका तत्काल निस्तारण करें। किसी भी समस्या को हल्के में न लेकर उसको गम्भीरता से लेकर उसका निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर यह विशेष निगरानी रखी जाए कि किसी व्यक्ति विशेष या फिर समुदाय के लिए अभद्र टिप्पणी की जाती है तो उसे तत्काल संज्ञान में लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करायें जिससे समयबद्ध ढंग से कार्यवाही की जाए सके। उन्होंने जनपद वासियों से आग्रह किया कि फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सअप इत्यादि के माध्यम से किसी धर्म विशेष के प्रति अफवाह न फैलायें। यदि कोई व्यक्ति ऐसा कृत्य करते पकडा गया तो सीधे कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि आपत्ति जनक गानों का गायन न किया जाए, आपत्ति जनक स्लोगन नही लगाये जाए, धार्मिक गानों का ही गायन किया जाए और सभी लोग अपने-अपने वालेन्टियर्स तैयार कर तैनात करें तथा डी0जे0 की आवाज सीमित एवं कन्ट्रोल में होनी चाहिए किसी को डिस्टर्ब नही होनी चाहिए, डी0जे0 की हाइट भी कन्ट्रोल में होनी चाहिए जो कि रास्ते में आने वाले तारों को न टच करे। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीनिवास मिश्रा, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर राकेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट केशव नाथ गुप्ता, मुहर्रम कमेटी अध्यक्ष डा.शोएब नियाजी, सेकेटरी आसिफ अली, निजामुद्दीन फारूकी, अरशद निजामी, आरिफ खान, अमित सेठ भोलू, शोभाराम कश्यप, अशोक कुमार, आबिद रब्बानी एवं दोनो धर्मों के धर्मगुरू एवं जिला स्तरीय अधिकरी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!