फतेहपुर

जनपद फतेहपुर के कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में स्वामित्व योजना के अंतर्गत तैयार किए गए ग्रामीण आवासी अभिलेख घरौनी लोक भवन सभागार लखनऊ से हुआ संपन्न

फतेहपुर

मा0 मुख्यमंत्री, उ0प्र0 सरकार, द्वारा स्वामित्व योजना के अंतर्गत तैयार किये गए ग्रामीण आवासीय अभिलेख(घरौनी) लोकभवन सभागार लखनऊ से सम्पन्न हुआ , जिसका सजीव प्रसारण जनपद-फतेहपुर के कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में मा0 सांसद फतेहपुर/ राज्यमंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार, साध्वी निरंजन ज्योति, मा0 विधायक जहानाबाद श्री राजेन्द्र सिंह पटेल, मा0 विधायक अयाह शाह श्री विकास गुप्ता,की उपस्थिति में देखा व सुना गया । मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने हाँथो से नागरिको को घरौनी वितरित किया। ग्रामीणों आवसीय अभिलेख/ घरौनी पाकर लाभार्थियों के चेहरों में खुशी दिखाई दे रही थी। मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश 11 लाख घरौनी का वितरण विभिन्न जनपदों एवं तहसीलों के माध्यम से किया जा रहा है, आत्मनिर्भर भारत नही, अब आत्मनिर्भर गांव होंगे । उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि 24 अप्रैल 2020 को योजना का शुभारंभ किया था । घरौनी के वितरण से ग्रामो में विवाद खत्म होगा और राजस्व से सम्बंधित न्यायालय में वादों की कमी आएगी । देश/प्रदेश में यह कार्यक्रम उत्सव के रूप में महादिवस के रूप में मनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि घरौनी के वितरण से मालिकाना हक होने पर लोग बैंक से ऋण ले सकते है ।
मा0 सांसद फतेहपुर/ राज्यमंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार, साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि स्वामित्व योजना मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री जी की दूरदर्शिता, संम्वेदनशीलता की सोच से हर एक गरीब के लिए उनके मन में जो भाव है उस भाव को मंन्जूरी प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना प्रारम्भ की गयी है। इस योजना के माध्यम से किसी व्यक्ति को घर के संबंध में विवादों का सामना नही करना पडेगा। उन्होंने लोगों को बताया कि जिस प्रकार से खेतों का वैधानिक अभिलेख खतौनी है, उसी प्रकार घर का वैधानिक अभिलेख घरौनी होगा। इस प्रकार अब घर के स्वामित्व को लेकर विवाद नहीं होंगे तथा लोग पूरे हक के साथ कह सकेंगे कि यह हमारा घर है । उन्होंने कि नागरिकगण ऋण लेने के लिए घरौनी का प्रयोग करके अपना स्वारोजगार लगा कर अपने को आत्मनिर्भर बना सकते है। घरौनी को आधार से लिंक कराया गया। घरौनी से आमजन को बहुत सहूलियत मिलेगी, और विवाद भी नही रहेगा, कोर्ट के भी पैसा बर्बाद नही होगा। जिनको सरकारी आवास स्वीकृति हो गया उनके पास जमीन नही तो उनको जमीन आवास बनाने के लिए दी जायेगी। घरौनी बनने से यदि गॉव समाज की जमीन एक नागरिक एक ही घर मान्य होगा।
मा0 विधायक अयाह शाह श्री विकास गुप्ता ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा लोकभवन लखनऊ से लोगो को घरौनी का वितरण किया है । मा0 प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता है कि ऐसी योजना चलाकर लोगो का विवाद दूर होगा और लोगो को मालिकाना हक मिलेगा ।
मा0 विधायक जहानाबाद श्री राजेन्द्र सिंह पटेल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आठ वर्ष के कार्यकाल में ऐतिहासिक फैसले लिए जो देशहित में कारगर साबित हो रहे है । भाजपा की सरकार सबका साथ सबका विकास, सबके सहयोग से कार्य कर रही है, जिससे नागरिको को सहूलियत मिल रही है ।
कार्यक्रम का सफल संचालन उपजिलाधिकारी बिन्दकी श्री अवधेश कुमार निगम ने किया ।
इस अवसर पर जनपद-फतेहपुर के 10 लाभार्थियों यथा-
√ श्री धनराज पुत्र श्री रामप्रकाश ग्राम चकसराय बादशाह ।
√ श्री रामबाबू पुत्र सुखराम ग्राम चकसराय बादशाह ।
√ श्री रामप्रसाद पुत्र श्री गया प्रसाद ग्राम चकसराय बादशाह ।
√ श्री राकेश कुमार पुत्र नरेन्द्र ग्राम तिहार मु0 ।
√ श्री घसीटे पुत्र सरदार ग्राम तिहार मु0 ।
√ श्री रामकृष्ण पुत्र सवलदीन ग्राम तिहार मु0 ।
√ श्री छविलाल पुत्र रामदास साहू ग्राम हसनपुर अकोढ़ीया ।
√ श्री राजपाल पुत्र गंगादीन ग्राम हसनपुर अकोढ़ीया ।
√ श्री कैलाशचन्द्र पुत्र श्री सूरजपाल ग्राम हसनपुर अकोढ़ीया।
√ श्री रमेश पुत्र चन्द्रपाल ग्राम हसनपुर अकोढ़ीया ।
को ग्रामीण आवासीय अभिलेख(घरौनी) के प्रमाण पत्र नए लाभार्थियों को वितरण किये । घरौनी पाकर लाभार्थियों के चेहरे में खुशी की लहर साफ दिखाई दे रही थी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) फतेहपुर, श्री विनय कुमार पाठक, उपजिलाधिकारी सदर श्री नन्द प्रकाश मौर्य, उपजिलाधिकारी बिन्दकी श्री अवधेश कुमार निगम, पुलिस क्षेत्राधिकारी श्री डीसी मिश्रा, अपर उपजिलाधिकारी श्रीमती अन्जू वर्मा सहित सम्बंधित उपस्थित रहे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!