Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

छात्राओं को महिला कानूनों के प्रति किया जागरूक, मादक पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बताए हानिकारक, दो दिवसीय कार्यशला की हुई शुरूआत

बांदा, 12 मई 2022

राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय और सिफ्सा के तत्वावधान में महाविद्यालय में गठित यूथ फ्रेंडली क्लीनिक के अतंर्गत हमारा स्वास्थ्य विषय आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई। छात्राओं को बातचीत की कला व सहज ढंग से बात कहने के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने महिला स्वास्थ्य की विस्तृत जानकारी दी गई।
महाविद्यालय में राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष डा. सपना सिंह ने छात्राओं को महिलाओं के कानूनी अधिकार के बारे बताया। एनीमिया यौन, प्रजनन स्वास्थ्य तथा मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। एनीमिया व अन्य संदर्भ योग्य बीमारी की पहचान एवं उसके बचाव के बारे में समझाया। गृहविज्ञान विभाग में असिस्टेट प्रोफेसर डा. नीतू सिंह ने किशोर सुरक्षा योजना के अंतर्गत लिंग, हिसा, तंबाकू एवं अन्य मादक पदार्थों का सेवन और उनके दुष्परिणामों के बारे में बताया। कहा कि सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए। स्वस्थ रहेंगे तभी शिक्षा सहित अन्य क्षेत्र में आगे रह सकेंगे। जनशिक्षण संस्थान डायरेक्टर मोहम्मद सलीम अख्तर ने छात्राओं को मानसिक संतुलन बनाए रखने के सुझाव दिए।
प्राचार्य डा. दीपाली गुप्ता ने साफ-सफाई व स्वास्थ्य के प्रति छात्राओं को जागरूक किया। समय-समय हीमोग्लोबीन की जांच कराते रहने पर जोर दिया। छात्राओं को उचित पोषाहार के साथ व्यायाम करने की सलाह दी। छात्राओं को नित्य योग करने की भी आवश्यकता बताई। संचालन कर रहीं मास्टर ट्रेनर प्रवक्ता डा. सबीहा रहमानी ने किशोरावस्था में होने वाले बदलाव, पोषण, यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, प्रीटेस्ट, लिंगभेद, कोविड, हिंसा, नशाखोरी से बचाव, गैर संचारी रोग, माहवारी स्वच्छता आदि के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर कालीचरण, शोभित पाठक, पंकज त्रिपाठी, रमेश प्रजापति, शंशाक सिंह, सुषमा तिवारी ने सहयोग किया। कालेज की छात्राएं व स्टाफ उपस्थित रहा।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!