उत्तर प्रदेश बांदा

मेडिकल काॅलेज में आॅक्सीजन प्लांट हुआ क्रियाशील

 

जनपद बांदा।

आज अपरान्ह राजकीय मेडिकल काॅलेज, बांदा में पी0एस0ए0 टेक्नालाॅजी पर आधारित आक्सीजन जनरेशन प्लांट 960 LMP (Leetar per minute) क्षमता के आक्सीजन प्लांट में आक्सीजन जेनरेशन टेस्टिंग जिलाधिकारी श्री आनन्द कुमार सिंह के समक्ष की गयी।

प्रधानाचार्य द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त प्लांट पी0एस0ए0 टेक्नालाॅजी पर आधारित है। 960 LMP (Leetar per minute) की क्षमता का प्लांट Rcube कम्पनी के इन्जीनियरों द्वारा इंस्टाॅल कर टेस्टिंग की गई है। साथ ही अवगत कराया गया है कि कम्पनी द्वारा बताया गया कि 93 प्रतिशत शुद्धता की आक्सीजन मरीजो के लिये सुरक्षित है। गाइडलाइन के अनुसार 48 से 72 घण्टे की टेस्टिंग की जायेगी। Oxygen Generation PSA Plant की क्षमता 60 क्यूबिक मी0/घण्टा है। 24 घण्टे में 1440 क्यूबिक मी0 आक्सीजन तैयार होगी।

प्रधानाचार्य द्वारा अवगत कराया गया कि आक्सीजन प्लांट से सेन्ट्रल आक्सीजन पाइप के माध्यम से मराजों की आवश्यकतानुसार बेडो तक आॅक्सीजन मुहैया करायी जायेगी। साथ ही उक्त प्लांट से 24 घण्टें में डी टाइप से लगभग 200 सिलेण्डर पृथक से भरकर स्टोर की जा सकती है। ताकि भविष्य मेें यदि प्लांट में तकनीकी खराबी आयेगी तो इमरजेंसी में भरे हुए सिलेण्डरो का प्रयोग किया जायेगा। वर्तमान में मेडिकल कालेज में 1000 डी टाइप के सिलेण्डर उपलब्ध है। साथ ही कहा गया कि मरीजो के आॅपरेशन के समय आक्सीजन सिलेण्डरो के माध्यम से प्रयोग किया जाता था परन्तु प्लंाट क्रियाशील होने के बाद आक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से आक्सीजन मिलेगी जिससे आपॅरेशन में आसानी होगी। प्लांट क्रियाशील होने से मैनपावर की आवश्यकता कम होगी। प्लांट लगने से आक्सीजन न मिलने से होने वाली मृत्यु दर में कमी आयेगी।

इस दौरान प्रधानाचार्य राजकीय मेडिकल काॅलेज डा0 मुकेश यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री अवधेश निगम, कार्यदायी संस्था यू0पी0पी0सी0एल0 के प्रोजेक्ट मैनेजर श्री मनोज कुमार, Rcube कम्पनी के इलेक्ट्रीकल इं0 कार्तिके एवं मैकेनिकल इं0 विधान सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours
संवाददाता – आत्मप्रकाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!