Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

ज़िले में पोषण की गुणवत्ता सुधारने हेतु जिला पोषण समिति ने लिया संकल्प

जनपद बांदा।

जिला अधिकारी महोदय बांदा की अध्‍यक्षता में हुई जिला पोषण समिति की बैठक में जिले में पोषण अभियान के अंतर्गत विभिन् विभागों में चल रहे कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी सह जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सुधीर गहलोत द्वारा किया गया। इसके बाद श्री अंशुमन मंडल स्तरीय पोषण सलाहकार एवं श्री देवेन्द्र कुमार जिला फील्ड समन्वयक द्वारा पीपीटी के माध्यम से प्रेजेन्टेशन किया गया ।
बैठक के दौरान ज़िले में पोषण की स्थिति को सुधारने हेतु समस्त विभाग किस तरह अभिसरण के तहत एक टीम बन के ज़िले को कुपोषण मुक्त बना सकते हैं यह बातें रक्खी गई।
ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस में दी जाने वाली सेवा की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए जिलाधिकारी महोदय ने कहा की वो समय समय पर इसकी अलग से बैठक लेंगें और मुख्य चिकित्साधिकारी को आदेशित किया कि सामुदाय स्तर पर उपकेंद्र और वीएचएसएनडी के दिन सही सैम बच्चों का सत्यापन एवं प्रबंधन अवश्य करवाएं, तथा जो बच्चे बिना चिकित्सीय जटिलता वाले हैं उनको प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक दवाओं की किट बनवाकर बंटवाने का आदेश दिया।
मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए वर्तमन में हो रहे कार्यों के बारे में अवगत कराया कि प्रदेश स्तर से चल रहे संभव कार्यक्रम के अंतर्गत जुलाई माह से अक्टूबर माह तक कि जाने वाली गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की‌ जिसमे विशेष कर प्रथम 1000 दिन में गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं एवं 2 साल तक के बच्चों का खयाल रखने की बात हुई और इसी के साथ बांदा एग्री न्यूट्री माॅडल में की जाने वाली गतिविधियों कर भी प्रकाश डाला।
बैठक में डीसी एनआरएलएम, मुख्य चिकित्साधिकारी,डीपीएम, समस्त अधीक्षक, सीडीपीओ, मुख्य सेविका एवं संबंधित विभाग के अधिकारी,तथा यूनिसेफ प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours
संवाददाता – मितेश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!