कासगंज

वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने के लिये पूरे मन से लगकर लक्ष्य से अधिक पौधे लगवायें-जिलाधिकारी

वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने के लिये पूरे मन से लगकर लक्ष्य से अधिक पौधे लगवायें-जिलाधिकारी
पौधों को गोद लेकर उनके संरक्षण की जिम्मेदारी संभालें।
01 जुलाई से शुरू होगा वृक्षारोपण अभियान। जनपद का लक्ष्य 21 लाख 50 हजार।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि 01 जुलाई से शुरू हो रहे वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने के लिये पूरे मन से लगें और लक्ष्य से अधिक पौधे लगवायें। वृक्षारोपण के लिये गड्ढे तैयार करा लें। वृक्षारोपण की जीओ टैगिंग भी होनी है जिसके लिये क्विक कैपचर एप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें। इस बार वृक्षारोपण का लक्ष्य उ0प्र0 में 30 करोड़ तथा जनपद में 21 लाख 50 हजार निर्धारित है।
जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण के बाद पौधों को संरक्षित रखने तथा उनकी समुचित देखभाल के लिये सभी अधिकारी, कर्मचारी और जनसामान्य प्रत्येक पौधे को गोद ले लें और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी संभालें। तो कोई पौधा खराब नहीं होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि कलेक्ट्रेट, विकास भवन, जिला अस्पताल, पुलिस लाइन, नवोदय विद्यालय में मार्गों के किनारे सागौन के पौधे लगवाये जायें। समस्त गौशालाओं तथा  खाली पड़ी भूमि, सड़कों व तालाबों के किनारे, खेतों की मेंड़ों, बंजर भूमि, विद्यालयों, ग्राम पंचायत की भूमि आदि पर वृह्द स्तर पर वृक्षारोपण कराया जाये।
डीएफओ दिवाकर कुमार वशिष्ठ ने बताया कि स्थानीय भूमि एवं वातारण के अनुसार पौधे रोपित किये जायें तो पौधे तेजी से बढ़ेंगे। तालाब तथा नहर के किनारों पर जामुन व अर्जुन के पौधे लगाये जा सकते हैं। पाॅलीथीन की थैली को फाड़कर ही पौधे लगायें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्मृति वाटिका बनाई जायेगी। नगरीय क्षेत्र में पौधों के संरक्षण के लिये ट्री गार्ड या बाउण्ड्री�
विकार खान कासगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!