Breaking News उत्तर प्रदेश खागा फतेहपुर

एस डी एम व क्षेत्राधिकारी नें कोविड टीकाकरण व नदियों में बहने वाले शवों के अंतिम संस्कार हेतु बैठक कर दिया निर्देश

एस डी एम व क्षेत्राधिकारी नें कोविड टीकाकरण व नदियों में बहने वाले शवों के अंतिम संस्कार हेतु बैठक कर दिया निर्देश

खागा (फतेहपुर) उप जिलाधिकारी प्रहलाद सिंह ने तहसील परिसर के सभागार कक्ष में शनिवार को पुलिस ,राजस्व व,स्वास्थ्य विभाग एवं वीडियो की एक आवश्यक बैठक किया। जिसमें गंगा यमुना नदियों में बह रहे शवों पर निगरानी रखने व नदियों में परंपरा गत रूप में शवों को बहाने वालों पर कड़ी निगरानी रखने व लावारिस शव को धार्मिक परंपराओं के अनुसार सम्मानजनक तरीके से अंतिम संस्कार करने एवं कोविड 19 के टीकाकरण के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक चर्चा कर दिशा निर्देश दिया ।
‌ खागा तहसील परिसर के सभागार कक्ष में कोविड-19 के टीकाकरण एवं गंगा जमुना के नदियों में बाहर रहे शवों के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए उप जिला अधिकारी प्रहलाद सिंह बताया कि केन्द्र सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार व उच्चाधिकारियों के निर्देशन पर नदियों को नदियों को साफ करने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। और इन्होंने बताया कि गंगा जमुना नदियों के आसपास गांव में जो भी मौतें हुई हैं उन्हें सम्मानजनक अंत्येष्टि करने का अधिकार है परंतु उनको परंपरा के नाते शवों को नदियों में बहाया न जाए। अथवा कोई लावारिस छोड़ रहा है तो भी उसकी सम्मानजनक तरीके से धार्मिक परंपराओं के अनुसार अंतिम संस्कार किया जाए। और नदियों में शव अथवा मरे हुए पशुओं को भी नदियों में ना बढ़ाया जाए इससे नदियां दूषित होती हैं। और इन्होंने कोविड-19 संक्रमण महामारी से बचने हेतु लगाए जा रहे टीकाकरण के संबंध में चर्चा करते हुए बताया कि सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण के संबंध में जानकारियां देकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस महामारी से सुरक्षित करने के संबंध में प्रेरित करें ।
क्षेत्राधिकारी गया दत्त मिश्रा ने अंतिम संस्कार करने के संबंध में जानकारियां देते हुए बताया कि जो लोग गंगा जमुना नदी से जुड़े हुए है जैसे ही नदियों में बहने वाले शव व मरे हुए पशुओं आदि की संज्ञान में आने पर तत्काल शवों को बाहर निकाल कर धार्मिक परंपराओं के अनुसार सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार किया जाए।

Crime24hours/ब्यूरो चीफ फतेहपुर राजेश प्रकाश सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!