फतेहपुर

ईदगाह मैदान में नमाज अदा करने उमड़ते थे सैकड़ों लोग, इस वर्ष भी पांच लोगों ने निभाई परंपरा

छिवलहा– कोरोना महामारी के चलते लगातार दूसरे साल भी घर घर में ईद की नमाज अदा की गई। मस्जिदों में पांच लोगों से ज्यादा को प्रवेश नहीं देने की अनुमति चलते मस्जिद के इमाम सेवादारों ने ही नमाज अदा करने की परंपरा निभाई।ईद गाह मैदान में हर साल सैकड़ों लोगों से अधिक ईद की नमाज पढ़ने के लिए एकत्रित होते थे।वहां मात्र पांच लोगों ने ही परंपरा का निर्वाह किया।सभी मस्जिदों में और घर घर सादगी के साथ नमाज पढ़ते हुए कोरोनावायरस से मुक्त दिलाने की दुआएं मांगी गई। घर घर में नमाज अदा करके छोटों ने बड़ों से आशीर्वाद लिया।सभी मुस्लिम भाई रिस्तेदारो, मित्रो,दोस्तो व पहचान वालों की खैरियत लेते मोबाइल द्वारा ही ईद की मुबारकबाद दी।
छिवलहा के नवनिर्वाचित प्रधान मो०हलीम ने सभी मुस्लिम भाइयो से अपील की।उन्होंने कहा कि जितना हो सके दूसरों की मदद करें।
व्यापार मण्डल अध्यक्ष जियाउल हक व साथी मेराजुल हसन ने बताया कि ईद में प्रतिवर्ष घर घर जाकर ईद की मुबारकबाद दी जाती थी।लेकिन कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के चलते इस साल भी सभी ने फ़ोन पर ही ईद मुबारकबाद देते हुए अपने अपने घर पर ही खुशियां मनाई।
छिवलहा के साथ साथ क्षेत्र में नवाबगंज,दरियापुर दुदौली,गौरा बुजुर्ग, मोल्लनपुर,यौहन,सलेमाबाद, नूरगंज,आलमपुर,गौसपुर,कसरांव सहित सैकड़ों गांव में बड़ी सादगी के साथ ईद मनाई गई।

देवेन्द्र सोनी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!