Breaking News उत्तर प्रदेश खागा फतेहपुर

सुल्तानपुर घोष रामलीला में श्रीराम – सुग्रीव मित्रता एवं बाली वध की लीला हुई संपन्न

 

बाली – सुग्रीव के मल्ल युद्ध को देखकर जनता हुई रोमांचित

– 24, 25 एवं 26 नवंबर को होगा विशाल मेला

खागा फतेहपुर ::- सुल्तानपुर घोष गांव में चल रही सनातन रामलीला में श्रीराम-सुग्रीव मित्रता एवं बाली वध लीला का मंचन बुधवार की रात्रि संपन्न हुआ। इस दौरान रामलीला की स्वागताकांक्षी एवं हुसेनगंज विधायक / सपा नेत्री ऊषा मौर्या एवं सुल्तानपुर घोष थानाध्यक्ष राजेन्द्र त्रिपाठी ने भी अपने हमराहियों संग लीला का आनंद लिया। इस दौरान रामलीला के कलाकारों ने बडे ही सजग तरीके से दोनों लीलाओं का मंचन किया। सुग्रीव मित्रता बाली वध का मंचन देख श्रद्धालु भाव विभोर हो गए।
श्री सनातन रामलीला समिति द्वारा आयोजित किए जा रहे प्राचीन रामलीला में कलाकारों ने भगवान श्रीराम से सुग्रीव की मित्रता और बाली वध प्रसंग का मंचन किया। रामलीला मंचन में सोने के मृग मिलने पर भगवान राम और लक्ष्‌मण वापस पंचवटी पहुंचते हैं, जहां रावण द्वारा सीता हरण के बाद भगवान राम व्याकुल होकर सीता की खोज करते हुए सबरी की कुटिया पहुंच जाते हैं। सबरी उनको अपने जूठे बेर खिलाती है, आगे जाने पर उनकी हनुमान और सुग्रीव से मित्रता हो जाती है। सुग्रीव भगवान राम को अपने भाई के द्वारा किए गए अत्याचारों से अवगत कराता है। भगवान राम के कहने पर सुग्रीव अपने बड़े भाई बाली को युद्ध करने के लिए ललकारता है। प्रथम बार में सुग्रीव बाली से हार कर चला आता है। इससे भगवान राम सुग्रीव को दोबारा युद्ध करने के लिए भेजते हैं और दूसरी बार पेड़ की आड़ में छिपकर वध कर देते हैं। श्रद्धालुओं ने भगवान श्री राम के जयकारे लगाने शुरू कर दिए। रामलीला में बाली सुग्रीव के युद्ध का प्रसंग किया गया, जिसे दर्शकों ने खूब सराहा और बाली का वध श्रीराम द्वारा किया गया। बाली सुग्रीव के दोनों के युद्ध की बाली श्रीराम के संवाद की लोगों ने प्रशंसा की। रामलीला देखने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में महिला पुरूष पहुंच रहे हैं।
रामलीला में भगवान राम का अभिनय रितुराज तिवारी, लक्ष्मण का अभिनय रौनक शुक्ला, हनुमान का अभिनय आदर्श सिंह, सुग्रीव का अभिनय प्रदीप प्रजापति, बाली का अभिनय अनुज राजाबाबू शुक्ला, सबरी का अभिनय अर्जुन गोपाल तिवारी व अन्य सहयोगियों ने किया तथा वेद व्यास की जिम्मेदारी आचार्य हरिशरण शास्त्री जी ने निभाई। इस दौरान मेला अध्यक्ष मुन्ना तिवारी ने आगामी 24, 25 एवं 26 नवंबर को होने वाले विशाल मेला को सफल बनाने हेतु लोगों से उपस्थित होने की अपील की है। वहीं रामलीला कमेटी अध्यक्ष सुनील जायसवाल उर्फ गुड्डू, कोषाध्यक्ष प्रमोद पाल गांधी, उपाध्यक्ष संजय द्विवेदी, महामंत्री आदर्श सिंह सहित संरक्षक सदस्य पत्रकार राजन तिवारी, श्यामू तिवारी, अवधेश गुप्ता, गुपधारी लाल, गुरु प्रसाद चौरसिया व अन्य सभी ने दर्शकों व सहयोगियों का आभार प्रकट किया। इस दौरान सुल्तानपुर घोष थानाध्यक्ष राजेन्द्र त्रिपाठी मय हमराहियों सहित सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। वहीं विधायक ऊषा मौर्य ने सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यों को बढ़ाने में अपना सहयोग देने की बात कही है।
ग्राम सभा में आयोजित होने वाली रामलीला को और सफल बनाने जाने हेतु जिला पंचायत सदस्य कामिनी पाल व उनके पति कमलेश पाल के साथ ही ग्राम प्रधान संजीत यादव ने भी भरपूर सहयोग करने का आश्वासन दिया है तथा थानाध्यक्ष राजेन्द्र त्रिपाठी द्वारा आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया गया है।

Crime24hours/संवाददाता सूरज कुमार सोनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!