Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में संपन्न हुई मण्डलीय विकास कार्यों के मूल्याकंन, अनुश्रवण तथा कानून व्यवस्था अंतर्गत बैठक

 

बांदा, 22 नवंबर 2023

बांदा/आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय में मण्डलीय विकास कार्यों के मूल्याकंन एवं अनुश्रवण तथा कानून व्यवस्था से सम्बन्धित बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आयुक्त ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री डैश बोर्ड पोर्टल के अन्तर्गत जिन विभागों में प्रगति में सुधार किया जाना है, उनमें अधिकारी विशेष ध्यान देकर प्रगति में सुधार लाते हुए रैकिंग को बेहतर करने के लिए तेज गति से कार्य करें। उन्होंने बैठक में पं0दीनदयाल उपाध्याय सोलर लाइट योजना तथा विद्युत आपूर्ति एवं खराब ट्रान्सफार्मर की समीक्षा करते हुए विद्युत आपूर्ति में भरूआ सुमेरपुर व बांदा में विद्युत आपूर्ति में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने ओटीएस योजना का प्रचार-प्रसार कर विद्युत ब्याज में छूट पाने के लाभार्थियों को लाभान्वित करायें। उन्होंने पर ड्राप मोर क्राॅप के अन्तर्गत स्प्रिंकलर एवं ड्रिप सिंचाई के द्वारा किसानों के रजिस्टेªशन बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने टीपीए के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये।
उन्होंने किसानों की धान खरीद के सम्बन्ध में धान खरीद सेन्टरों के सभी केन्द्रों में खरीद कराये जाने के निर्देश दिये तथा लक्ष्य के अनुरूप धान खरीद करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने सभी निराश्रित गौवंशों का संरक्षण गौशालाओं में करने तथा केयर टेकर की व्यवस्था के साथ अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थायें करते हुए ठण्ड से बचाव हेतु उपाय किये जाने एवं टीकाकरण का कार्य शत्-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये। सेतुओं के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए महोबा में निर्माण किये जाने वाले सेतु का निर्माण का शीघ्र प्रारम्भ कियेे जाने तथा चित्रकूट में निर्माणाधीन पुल का निर्माण कार्य मार्च, 2024 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करने के निर्देश लोक निर्माण/सेतु निगम के अधिकारियों को दिये। नई सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने एवं सड़कों का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने लोक शिकायतों के अन्तर्गत प्राप्त प्रकरणों का समय से शत्-प्रतिशत निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में लक्ष्य के अनुरूप ऋण का वितरण कराये जाने हेतु बैंकों में लम्बित आवेदनों को स्वीकृत कराकर ऋण वितरण कराये जाने के निर्देश दिये।उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत सभी योजनाओं का लाभ आउटरिच के माध्यम से छूटे हुए लाभार्थियों को दिलाये जाने तथा संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों में सम्बन्धित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योजनाओं से लाभान्वित कराये जाने हेतु आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देेश दिये। जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत संचालित कार्य में हमीरपुर जनपद में मैन पावर को बढाकर कार्य में गुणवत्ता केे साथ प्रगति लाकर पूर्ण करनेे के निर्देश दिये। उन्होंने स्वच्छता मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत चित्रकूट में आरआरसी केन्द्रों के निर्माण कार्य को शीघ्र तेजी लाकर पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने माडल गावों बनाने के कार्यों में भी कार्य में प्रगति लाने तथा व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
उन्होंने संस्थागत प्रसव के अन्तर्गत बच्चों को बर्थ डोज शत्-प्रतिशत दिलाये जाने तथा सभी गर्भवती महिलाओं की चारों एएलसी की जांच समय से कराये जाने के निर्देश दिये। कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों के इलाज हेतु एनआरसी सेन्टर केन्द्रों के द्वारा कराये जाने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिये। आवश्यक दवाओं की उपलब्धता एवं एम्बुलेन्स की समय से उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति शत्-प्रतिशत रखने तथा विद्यालयों को निपुण बनाये जाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दियेे। कौशल विकास के अन्तर्गत गुणवत्तायुक्त ट्रेनिंग देकर अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। विश्वकर्मा श्रम सम्मान के अन्तर्गत हमीरपुर व चित्रकूट में प्रशिक्षण कराकर योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल, जिलाधिकारी चित्रकूट अभिषेक आनंद, जिलाधिकारी हमीरपुर राहुल पाण्डेय, जिलाधिकारी महोबा मृदुल चैधरी, अपर आयुक्त प्रशासन अमर पाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार सहित मण्डल के अन्य जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा मण्डलीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!