Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

बाल श्रम तथा बाल कल्याण एवं बाल संरक्षण से जुडी योजनाओं की विभागीय अधिकारियोें के साथ बैठक सम्पन्न हुई

बांदा, 05 अक्टूबर, 2023

बांदा डाॅ0 देवेन्द्र शर्मा अध्यक्ष (राज्य स्तर) उ0प्र0 राज्य बाल संरक्षण आयोग लखनऊ ने आज जनपद बांदा भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस सभागार में बाल श्रम तथा बाल कल्याण एवं बाल संरक्षण से जुडी योजनाओं की विभागीय अधिकारियोें के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने आंगनबाडी केन्द्रों में बच्चों के लिए सुविधायें बढाये जाने के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि 200 आंगनबाडी केन्द्रों में पंचायतों के सहयोग से फर्नीचर व अन्य साजो-सामान की व्यवस्था करायी जाए। इसी प्रकार अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका बांदा को भी शहर के 50 आंगनबाडी केन्द्रों में व्यवस्थायें बेहतर बनाने के लिए सहयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने बेसिक शिक्षाधिकारी को विद्यालयों में छात्र/छात्राओं की शत्-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने के लिए बच्चों के अभिभावकों की मासिक बैठक कर उन्हें जागरूक किया जाए, कि वह अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल अवश्य भेंजे। उन्होंने शिक्षा केे अधिकार (आरटीई) के अन्तर्गत गरीब बच्चों का निःशुल्क प्राइवेट विद्यालयों में प्रवेश निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप दिलाये जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को दिये।
कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत नवजात सभी कन्याओं का इस योजना अन्तर्गत रजिस्टेªशन कराकर लाभान्वित कराये जाने के निर्देश दिये। इस सम्बन्ध में बताया गया कि 964 नये कन्या सुमंगला के लाभार्थियों को सम्मिलित किया गया है। रानी लक्ष्मीबाई योजना में 298 मामलों के सापेक्ष्य 234 प्रकरणों का निस्तारण किया गया हैं। उन्होंने बाल सेवा योजना के अन्तर्गत कोविड में अनाथ हुए बच्चों को सम्मिलित करते हुए गरीब बच्चों को योजना का लाभ दिलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बाल श्रम रोकने हेतु शहर के प्रतिष्ठानों/फैक्ट्रियों में चेकिंग कर कडाई से अनुपालन की कार्यवाही किये जाने के निर्देश श्रम विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने बाल विवाह एवं बाल भिच्छावृत्ति को रोकने हेतु कडी नजर रखे जाने के निर्देश सम्बन्धित सभी विभागों के अधिकारियों तथा जिला बाल कल्याण समिति के सदस्यों को दिये। उन्होंने गरीब परिवार के लोंगो एवं श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा हेतु अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षा की व्यवस्था के साथ बच्चों को नशे की आदत से दूर रखने के लिए विद्यालय के शिक्षकों एवं अच्छे बच्चों को सम्मिलित कर प्रहरी क्लब बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने गरीब परिवारों, श्रमिकों के परिवारों का ई-श्रमकार्ड बनाकर श्रमिकों के बच्चों के हितों में संचालित योजनाओं का लाभ दिलाये जाने के निर्देश श्रम प्र्रवर्तन अधिकारी को दिये।
इसके पूर्व उन्होंने प्राथमिक विद्यालय कनवारा, आंगनबाडी केन्द्र बडोखर खुर्द, पूर्व माध्यमिक विद्यालय कनवारा-2 तथा कस्तूरबा गांधी विद्यालय बडोखर खुर्द एवं जिला अस्पताल में एनआरसी केन्द्र एवं वन स्टाप सेन्टर तथा जिला जेल में महिला बैरक का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आंगनबाडी केन्द्र बडोखर खुर्द में गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य एवं खान-पान अच्छा होने के सम्बन्ध पौष्टिक आहार एवं फलों का वितरण किया। विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता एवं छात्र/छात्राओं की उपस्थिति में सुधार किये जानेे के निर्देश दिये। उन्होंने जिला कारागार की महिला बैरक के निरीक्षण में बच्चों के लिए पढाई की व्यवस्था कराये जाने तथा बच्चों को पालने/झूला उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। एनआरसी सेन्टर का निरीक्षण करते हुए उन्होंने अति कुपोषित एवं कुपोषित बच्चों की समय-समय पर उनके स्वास्थ्य में सुधार की निगरानी रखने के निर्देश दिये।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!