फतेहपुर

महात्मा गांधी सभागार में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार साध्वी निरंजन ज्योति की अध्यक्षता में बैठक हुई संपन्न

फतेहपुर आजादी का अमृत महोत्सव योजना अंतर्गत 09 अगस्त से 30 अगस्त 2023 तक मेरी माटी मेरा देश (मिट्टी को नमन वीरों का वंदन-देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान) कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन की तैयारियों के संबंध में कलेक्ट्रेट महात्मा गांधी सभागार में सांसद/राज्यमंत्री उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण,ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार साध्वी निरंजन ज्योति की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

सांसद/राज्यमंत्री उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण,ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश (मिट्टी को नमन वीरों का वंदन-देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान) कार्यक्रम को दिव्य व भव्य, उत्सव के रूप में मनाया जाय, के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटी बनाकर जन जागरण कराते हुए कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन कराया जाय। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर में शहीद स्थलो पर मेरी माटी मेरा देश के कलश में मिट्टी एकत्र करने का कार्यक्रम मा0 जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराया जाय। ग्राम पंचायतों के शहीदों के शिलाफलकम(स्मारक) सुरक्षित स्थानों पर ही लगाए और कोई भी ग्राम पंचायत स्तर के शहीदों का नाम स्मारक में छूटने न पाए इसका विशेष ध्यान रहे। मेरी मिट्टी मेरा देश का कार्यक्रम जो कलश में जो मिट्टी एकत्र की जानी है उसे पंचप्रण कर व वसुधा वन्दन, वीरों का वंदन करके कराया जाय और वसुधा वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायत के स्तर में स्थान चिन्हित कर 75 पौधो का रोपण कर अमृत वाटिका विकसित किया जाना है, में औषधीय पौधे अवश्य लगाए जाय, उनको हर हाल में संरक्षित भी किया जाय और ऐसे स्थानों को चुना जाय जो सार्वजनिक एवं सुरक्षित हो। वीरों के वंदन समारोह कार्यक्रम ग्राम पंचायत/ब्लॉक स्तर-नगर पंचायत स्तर पर जो कराए जाने है, उसमे देश की आजादी व देश की लड़ाई, ऐसे रक्षाकर्मी देश की सेवा करते हुए शहीद हो गए है, के परिवारों को चिन्हित कर सम्मानित भी करे। उन्होंने कहा कि 13, 14 व 15 अगस्त 2023 को हर घर तिरंगा लगाने का कार्यक्रम किया जाय। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि आने वाली भावी पीढ़ी/नागरिकों को देश के लिए कुर्बान होने अगले शहीदों के बारे में स्मरण कराना है कि उनके अथक संघर्ष से देश को आजादी मिली है। 13 अगस्त 2023 को जनपद स्तर पर कवि सम्मेलन कराया जाय, के लिए जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाते हुए कवियों की सूची लेते हुए कार्यक्रम को भव्य रूप से कराया जाय, कार्यक्रम की मुख्य थीम देश की आजादी देने वाले वीरों की गाथा, बन रहे आत्मनिर्भर भारत जैसे कोविड-19 वक्सीन तैयार करना, रक्षा कारीडोर, लड़ाकू विमान बनाना, देश की होती मजबूत आर्थिक स्थिति आदि बिन्दुओं पर कवि गोष्ठी कराया जाय। आजादी का अमृत महोत्सव योजना के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश का कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला स्तर पर अधिकारियो/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाते हुए जिम्मेदारी तय कर दी जाय ताकि कार्यक्रम को सफल कराने में किसी भी प्रकार की समस्या न आए।
मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल ने जनपद में आजादी का अमृत महोत्सव योजना अंतर्गत 09 अगस्त से 30 अगस्त 2023 तक मेरी माटी मेरा देश (मिट्टी को नमन वीरों का वंदन-देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान) कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन की रूपरेखा की विस्तृत जानकारी दी । 09 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक ग्राम पंचायत स्तर में व 16 अगस्त से 20 अगस्त 2023 तक ब्लॉक स्तर व नगर पंचायत स्तर से जिला स्तर कार्यक्रम(कलेक्ट्रेट गांधी मैदान) से लखनऊ व एवं लखनऊ से दिल्ली कर्तव्य पथ में कार्यक्रम का समापन होगा। जिसमे मुख्य रूप से शिलाफलकम(स्मारक) का निर्माण एवं अमृत वाटिका की स्थापना, पंचप्रण, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन व ध्वजारोहण, हर घर तिरंगा कार्यक्रम, ग्राम पंचायत/नगर पंचायत से मुख्य कार्यक्रम स्थल तक मृत्तिका कलश ले जाने की व्यवस्था, मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम हेतु सुसज्जित मृत्तिका कलश की व्यवस्थाओं आदि के संबंध में तैयारी कर ली गई है और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायत व विकास खंड स्तरीय कार्यक्रम को व जिला स्तरीय कार्यक्रम, मृत्तिका कलश लखनऊ ले जाने की व्यवस्था कर जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। उन्होंने कहा कि मंत्री जी एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा जो सुझाव दिए गए है, का अक्षरशः पालन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया जायेगा।
इस अवसर पर विधायक जहानाबाद राजेन्द्र सिंह पटेल , विधायक अयाह शाह विकास गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री आशीष मिश्रा, भाजपा पदाधिकारीगण, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) धीरेन्द्र प्रताप, अपर जिलाधिकारी(वित्त/राजस्व) विनय कुमार पाठक, उपजिलाधिकारी सदर प्रभाकर त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उपायुक्त स्वताः रोजगार, डीसी मनरेगा, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, एलडीएम सहित संबंधित उपस्थित रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!