फतेहपुर

बिंदकी तहसील क्षेत्र के तालाबों का डीएम ने निरीक्षण कर सौंदर्यीकरण का दिया निर्देश

फतेहपुर। जिलाधिकारी श्रुति ने तहसील बिन्दकी के ठठराही स्थित मां काली मन्दिर के पास तालाब का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि तालाब का जीर्णोद्धार/सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाये। मंदिर के पास की जमीन में बच्चों के खेलने के लिए झूले आदि लगाया जाए। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका बिन्दकी को निर्देश दिए कि तालाब की जलकुम्भी हटाते हुए साफ सफाई कराकर प्रस्तावित नक्शे के अनुसार तालाब का जीर्णोद्धार व सौन्द्रीकरण का कार्य कराया जाये। इसके लिए सकारात्मक दृष्टि से अपनी विरासत को संवारने के लिए जन सहयोग लिया जाये।
इसके उपरांत माँ काली जी के दर्शन कर पूजा अर्चना की। साथ ही पास स्थित मदन मोहन मन्दिर में राधा-कृष्ण के भी दर्शन किये।
तत्पश्चात माँ ज्वालादेवी मंदिर स्थित तालाब का हो रहे जीर्णोद्धार/सौन्द्रीकरण के कार्य को देखा। उन्होंने कहा कि कार्य मे जन सहयोग लेते हुए कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराया जाये। तालाब के चारो ओर टहलने के लिए पाथवे व बैठने के लिए बेंच, बच्चों के खेलने के लिए झूले, ग्रीन ग्रास, आई लव बिन्दकी का साइन बोर्ड लगाकर सेल्फी पॉइंट, चारो ओर पौधे आदि से सुसज्जित किया जाय। उन्होंने कहा कि हम सबका कर्तव्य है कि अपनी विरासत/संस्कृति को संजोय रखना, के उद्देश्य से प्राचीन मंदिरों के तालाबो का सौन्द्रीयकरण जन सहयोग से कराया जा रहा है। जिससे की आम नागरिक मंदिर में पूजा अर्चना करने बाद में आराम से पार्क में टहल सके।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने नेशनल हाईवे औद्योगिक क्षेत्र चौडगरा के अंडरपास में पानी का जमाव होने के कारण लोगो को समस्या होती है साथ ही सड़क खराब होती है, से निजात देने के लिए प्रॉपर ड्रेनेज की व्यवस्था की जाय, के लिए बनाए गए नक्शे के अनुसार नाले/ड्रेनेज की व्यवस्था गुणवत्तापूर्ण चरणबद्ध तरीके से सुनिश्चित की जाय, के लिए सर्विस रोड व आसपास को बारीकी से देखने के निर्देश सम्बंधित को दिये। ताकि जल जमाव न हो सके ।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी बिन्दकी श्रीमती अंजू वर्मा, नायब तहसीलदार, ईओ बिन्दकी श्रीमती निरुपमा प्रताप सहित संबंधित उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!