उत्तर प्रदेश

महिला आयोग की सदस्य ने चैपाल लगाकर छात्राओं को उनके अधिकार और दायित्वों के प्रति किया जागरूक। बेटा-बेटी में भेदभाव न करने की दिलाई शपथ।

महिला आयोग की सदस्य ने चैपाल लगाकर छात्राओं को उनके अधिकार और दायित्वों के प्रति किया जागरूक। बेटा-बेटी में भेदभाव न करने की दिलाई शपथ।
वन स्टाप सेन्टर का भी किया निरीक्षण।

कासगंज: मा0 सदस्या राज्य महिला आयोग उ0प्र0 श्रीमती निर्मला दीक्षित द्वारा कासगंज के श्रीमती शारदा देवी जौहरी कन्या महा विद्यालय में जागरूकता चैपाल लगाकर छात्राओं को उनके अधिकार और दायित्वों के प्रति जागरूक किया। बेटा बेटी में भेदभाव न करने की शपथ दिलाई गई। इससे पूर्व श्रीमती दीक्षित द्वारा रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने स्थित महिला वन स्टाप सेन्टर का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बेटियों में ही यह ताकत है कि एक परिवार में जन्म लें, दूसरे परिवार में जायें और दोनों परिवारों का नाम रोशन करें। बेटियों के कई रूप होते हैं। आज हम अपनी संस्कृति से विमुख होते जा रहे हैं। भौतिकता में आगे बढ़ते हुये अपनी जड़ों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसा नहीं होना चाहिये। आप अपनी शक्ति को पहचानें। आज हर क्षेत्र में महिलायें आगे हैं। महिलायें अन्य महिलाओं की भी मदद करें। घर परिवार में बेटियों के साथ ही बेटों को भी अच्छे संस्कार दें, ताकि वे घर के बाहर भी महिलाओं का सम्मान करें। महिलाओं को सशक्त और आत्म निर्भर बनाने, उनमें आत्म विश्वास जगाने तथा महिला उत्पीड़न की रोकथाम हेतु सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। छात्रायें, महिलायें अपने अधिकारों, कर्तव्यों और दायित्वों के प्रति जागरूक हों तथा महिला सशक्तिकरण के लिये संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ उठायें।
इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं जैसे कन्या सुमगंला योजना, रानी लक्ष्मीबाई, महिला एवं बाल सम्मान कोष, विवाह टास्क फोर्स, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, दहेज
विकार खान कासगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!