Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

 बचत की रक्षा करने के लिए सुरक्षित बैंकिंग की विधियों का पालन करें : फिनो बैंक

 

बांदा 23 सितंबर 2022

बंदा 23 सितंबर 2022रू डिजिटल बैंकिंग और पेमेंट्स से मिलने वाली सुविधा व आसानी के साथ हीए लोगों को अपनी मेहनत की कमाई की रक्षा के मामले में भी सतकर् रहना जरूरी है। नए युग की बैंकिंग में भरोसा स्थापित करने के प्रयासों के तहतए उत्तर प्रदेश ;यूपीद्ध में विशाल पहुँच के साथ फिनो पेमेंट्स बैंक ने एक ग्राहक जागरुकता अभियान शुरू किया हैए जिसका उद्देश्य लोगों को धोखाधड़ी से बचाना है।

बैंकिंग को अपनाने और खासकर ग्रामीण इलाकों में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए बैंक ने यूपी में एक लाख से ज्यादा बैंकिंग प्वाईंट्स का नेटवकर् स्थापित किया है। बैंक के पास बुंदेलखंड में 6000 से ज्यादा प्वाईंट्स हैंए जो बांदाए चित्रकूटए हमीरपुरए महोबाए जलुआँए झाँसी और ललितपुर जिले मेेें स्थित हैं। लगभग 1550 प्वाईंट्स के साथ बंदा में जिले के सबसे ज्यादा बैंकिंग आउटलेट हैं। झाँसी में यह बैंक राज्य सरकार के बीसी सखी प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा है। इतने बड़े नेटवकर् द्वारा बैंकिंग के उपयोग में वृद्धि हुई हैए जिसके कारण जालसाजों से सतकर् रहना भी जरूरी हो गया है।

बांदा में जागरुकता अभियान श्री सचिन कुमारए ज़ोनल हेडय श्री रजनीश श्रीवास्तवए रीज़नल हेड एवं रोहित सिंहए क्लस्टर हेड ने लाॅन्च किया।

श्री सचिन कुमारए ज़ोनल हेड ;नाॅथर्द्धए फिनो पेमेंट्स बैंक ने कहाए ष्ष्भरोसा बैंकिंग का मूलभूत तत्व है और हम एक सुगमए सुरक्षित और बेहतर बैंकिंग का अनुभव प्रदान करने के लिए अपने सिस्टम को निरंतर अपग्रेड करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। एक जिम्मेदार ग्राहक केंद्रित बैंक के रूप में हमने सवर्श्रेष्ठ टेक्नाॅलाॅजी समाधानों में निवेश किया है और हमारे पास मजबूत साईबर सुरक्षा उपाय हैं। हालाँकिए जहां एक तरफ हम विनिमय का ख्याल रखते हैंए वहीं दूसरी तरफ हम राज्य में आम जनताए मचैर्ंट्स के नेटवकर् और बीसी सखियों से आग्रह करते हैं कि वो भी जालसाजों को संवेदनशील जानकारी चुराने और लोगों को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए सुरक्षित बैंकिंग की विधियों का पालन करें।

श्री कुमार ने आगे कहाए ष्ष्फिनो बैंक कभी भी अपने ग्राहकों और मचैर्ंट्स से संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है। आपको काॅल करके गोपनीय जानकारीए जैसे यूज़र आईडीए लाॅगइनध्विनिमय का पासवडर्ए ओटीपी ;वन टाईम पासवडर्द्धए डेबिटध्क्रेडिट काडर् का विवरणए जैसे पिनए सीवीवीए एक्सपायरी डेट एवं अन्य निजी जानकारी केवल जालसाज मांगा करते हैं। हम लोगों से आग्रह करते हैं कि वो अपना कोई भी निजी विवरण किसी को भी न दें और वित्तीय एवं अन्य किसी नुकसान से खुद की सुरक्षा करें।

श्री रजनीश श्रीवास्तवए रीज़नल हेडए फिनो पेमेंट्स बैंक ने कहाए ष्ष्इस बात को समझाने के लिए हम विभिन्न प्लेटफाॅम्सर्ए जैसे एसएमएसए मेलए वेबसाईट आदि के द्वारा अपने ग्राहकों और मचैर्ंट्स के साथ लगातार संचार कर रहे हैं। हम सभी से आग्रह करते हैं कि वो अपनी संवेदनशील जानकारीए जैसे ओटीपीध्पिनए खाता संख्याए या कोई भी अन्य जानकारी किसी को भी न देंए ताकि उन्हें कोई भी व्यक्ति कोई नुकसान न पहुँचा पाए। हम इस संदेश को उत्तर प्रदेश में अपनी सभी शाखाओं और मचैर्ंट प्वाईंट्स तक भौतिक रूप से पहुँचा रहे हैं। अपनी मेहनत की कमाई की रक्षा करना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी और अधिकार है।

ध्यान देने वाली बात है कि रिज़वर् बैंक आॅफ इंडिया आम जनता को धोखाधड़ी वाले मैसेजए जाली काॅलए अनजान लिंकए झूठे नोटिफिकेशंसए अनधिकृत क्यूआर कोड आदि से सावधान कर रहा है और रियायत पाने एवं बैंकों व वित्तीय सेवा प्रदाताओं से हर तरह से प्रतिक्रिया में तेजी लाने में मदद करने का वादा कर रहा है।

Crime 24 Hours से प्रशांत त्रिपाठी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!