Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

केन-बेतवा लिंक परियोजना के बैराज का इस्टीमेट न बनने पर चढ़ा सांसद का पारा, सांसद ने दिशा की बैठक में अधिकारियों को सुनाई खरी-खरी, सदर विधायक ने ली विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की क्लास

 

जनपद बांदा।

बीती देर शाम जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद चित्रकूट-बांदा आर0के0सिंह पटेल की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में सम्पन्न हुई। सर्वप्रथम गत बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुपालन सम्बन्धी समीक्षा की गयी जिसमें केन-बेतवा लिंक परियोजना में बैराज का इस्टीमेट बनाये जाने के निर्देश दिये गये थे जो अभी तक चौथी बार बैठक हो रही है और उसका अनुपालन नही कराया गया जिस पर सांसद नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अभियंता केन कैनाल, सिंचाई प्रखण्ड तृतीय को निर्देश दिये कि तत्काल बैराज बनाया जाए साथ ही वहां एक गेट का निर्माण भी कराया जाए। इसी प्रकार विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए मा0 जनप्रतिनिधियों के द्वारा विद्युत विभाग द्वारा घोर लापरवाही पर असंतोष व्यक्त करते हुए बताया कि बिजली विभाग द्वारा के अधिशाषी अभियंताओं जे0ई0/ए0ई0 द्वारा कभी भी फोन नही उठाया जाता तथा विद्युत की कटौती दिन भर होती रही है फोन करने पर काई भी संतोषजनक उत्तर नही दिया जाता, जिस पर मा0 सांसद ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि जनपद के सभी कनेक्शन कम्प्यूटरीकृत किये जाये तथा कितने कनेक्शन कितने पावर के लगे हुए हैं उनकी जानकारी दी जाए तथा कहीं पर भी फाल्ट होने पर तत्काल ठीक कराया जाए ताकि जनता को विद्युत की समस्या न हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों की खेती की सुविधा को देखते हुए जितने भी राजकीय नलकूप हैं उन्हें हरदशा में चालू रखा जाए, जहां कहीं पर भी नलकूप विद्युत दोष से बन्द हैं उन्हें शीघ्र ठीक कराकर चालू कराया जाए। उन्होंने कहा कि रबी का सीजन आने के पहले तथा किसानों के खेतों में पानी सुलभ कराने हेतु सभी नलकूप चालू दशा में रखे जायें ताकि खेतों में पलेवा के समय पानी की असुविधा न हो सके। अधिशाषी अभियंता आर0ई0एस0 को निर्देश दिये कि मर्काघाट एवं दांदौ के पुलों के निर्माण कार्य को शीघ्रता के साथ पूर्ण किया जाए तथा यदि धन की कमी हो तो शासन से पत्राचार कर बजट की मांग करें तथा उक्त के सम्बन्ध में जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाए ताकि हम लोग भी प्रयास कर धनराशि शीघ्र आवंटित करा सकें। उन्होंने सेतु निर्माण को निर्देश दिये कि अतर्रा ओवर ब्रिज को शीघ्रता के साथ पूर्ण किया जाए। उन्होंने अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग को बांदा-चिल्ला-फतेहपुर मार्ग को शीघ्र गड्ढा मुक्त किया जाए तथा प्रान्तीय खण्ड निर्माण खण्ड-2 बांद-बबेरू मार्ग जहां पर जगह-जगह गड्ढें हैं उनको शीघ्र ठीक कराकर एक सप्ताह में ठीक कराकर गड्ढा मुक्त किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि कमेटी बनाकर सम्बन्धित कार्यों की जांचा करायी जाए, ताकि कार्य मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सके। उन्होंने लोक निर्माण विभाग की तीनों यूनिटों को निर्देशित किया कि जिले में कितनी सड़कें निर्माणाधीन है और कितनी मरम्मत योग्य तथा कितनी सड़कों का कार्य पूरा हो चुका है, उक्त की सूची मा0 जनप्रतिनिधियों को एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध करायी जाए। सांसद ने कहा कि कालू कुआं से गायत्री नगर चौराहे तक जो सड़क बनी हुई है वह पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो गयी है तथा मरका से मुडवारा मटेहगां चरका पटवारी मार्ग ध्वस्त है जिसे पी0एम0जे0एस0वाई0 के द्वारा शीघ्र ठीक कराया जाए और जिन ठेकेदारों द्वारा यह कार्य कराया गया है जो मानक अनुसार सही नही है उनका भुगतान रोक दिया जाए। इसी प्रकार बबेरू से राछारानीपुर मार्ग भी ठीक कराया जाए।
मा0 सांसद जी ने कहा कि जो जनपद में जो 70 अमृत सरोवर बनाये गये हैं उनका लोकार्पण मा0 जनप्रतिनिधियों से कराया जाए तथा कितने अमृत सरोवरों में राष्ट्रीयध्वज फहराया गया है इसकी फोटो खींचकर सीडी बनाकर तथा समाचार पत्रों की कटिंग उपलब्ध करायी जाए, जिससे प्रधानमंत्री को प्रेषित की जा सके।
विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी द्वारा महाराणा प्रताप चौराहे से लेकर मवई बाईपास तक की सड़कों के सोन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाए तथा महापुरूषों की प्रतिमायें भी लगवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि दूरसंचार विभाग के अनावश्यक जगह-जगह लगे पोलों को हटवाया जाए तथा जिन-जिन विद्यालयां के भवन जर्जर हैं उन विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराने के बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने हरदौलीघाट एवं राजघाट में स्थापित मुक्तिधामों पर इलेक्ट्रानिक शवदाह ग्रह जो खराब है उसको तत्काल ठीक कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जिन विभागों द्वारा कराये गये कार्य सम्बन्धी बोर्ड लगाये जाते हैं उनमें सम्बन्धित कार्य का विवरण, स्वीकृत धनराशि एवं व्यय धनराशि तथा मा0 र्प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री की फोटो अवश्य लगवायी जाए। इसी प्रकार बडोखर ब्लाक से समिति की सदस्य श्रीमती पार्वती के द्वारा मा0 अध्यक्ष जी को अवगत कराया गया कि ग्राम पडुई में सुहाना तालाब का शमसान घाट कच्चा बना हुआ है, जिसका पक्का निर्माण कराया जाए। सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि तहसील बबेरू के ग्राम अछाह में सिंचाई की जमीन पर अवैध कब्जा है तथा जहां भी सम्बन्धित विभागों की जमीनों पर अवैध कब्जा है, उसकों अभियान चलाकर कब्जा मुक्त करवाया जाए। वन विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 विधायक जी के द्वारा जनपद में 2022-23 की कौन सी सड़कें है जिनकों वृक्षारोपण के लिए चिन्हित किया गया है उनकी जानकारी मांगी तथा प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया कि बांदा-बबेरू मार्ग एवं नरैनी से कालिंजर तक बृहद वृक्षारोपण कराया जाए जिसमें पीपल, पाकड, जामुन इत्यादि के पेड लगावाये जायें तथा कमासिन से बदौसा मार्ग में भी इसी प्रकार वृक्षारोपण कराया जाए तथा विधान सभा वार सम्बन्धित वृक्षारोपण कार्यक्रम कराया जाए। समीक्षा के दौरान निम्नीपार में काशीराम कालोनी तथा हरदौली काशीराम कालोनी में निवास कर रहे लोंगो की जांच करायी जाए कि वास्तविक व्यक्ति रह रहा है कि नही, क्योंकि दोंनो कालोनियो में अवैध कार्य होता है। दोंनो कालोनियों में निवास कर रहे लोंगो का सत्यापन अवश्य कराया जाए तथा अनाधिकृत रूप से रह रहे व्यक्ति से आवास खाली कराया जाए खाद्य एवं रसद की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत की गयी कि बांदा में लगभग 30 दुकानों में राशन नही पहुंचा है तथा वितरण नही कराया गया है और इसका विधिवत प्रचार-प्रसार भी नही कराया गया है, जिसका शीघ्र राशन वितरण कराये जाने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार यह भी शिकायत की गयी है विकास प्राधिकरण के जे0ई0 एवं ए0ई0 द्वारा अवैध रूप से वसूली की जा रही है। विधायक सदर द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी बांदा से आग्रह किया कि इसका सत्यापन कराया जाए कि कितनी अवैध कालोनी डेवलप हो रही हैं तथा कितनों में क्या कार्यवाही हुई है? उपस्थित जे0ई0 के द्वारा अवगत कराया गया कि विकास प्राधिकारण सचिव के द्वारा फोटो खींचकर कहा जाता है कि कि इनके विरूद्ध नोटिस दी जाए, जिसमें जिलाधिकारी से जांच कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल, विधान परिषद सदस्य हमीरपुर-बांदा जितेन्द्र सिंह सेंगर, अध्यक्ष जिला पंचायत सुनील सिंह पटेल, जनपद के बडोखर ब्लाक प्रमुख स्वर्ण सिंह सोनू, सदस्य संतोष गुप्ता, धमेन्द्र त्रिपाठी, विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य एवं समस्त ब्लाक प्रमुख गण एवं समिति के सदस्य गण सहित जनपद स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!