संभल

31 जुलाई 2022 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी कराएं ई केवाईसी -जिलाधिकारी

सम्भल: जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कृषि विभाग, उद्यान विभाग, गन्ना विभाग, दुग्ध विभाग, सहकारिता, सहकारी देयों, पौध सुरक्षा, मत्स्य पालन आदि की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए बीजों के वितरण पर जिलाधिकारी ने कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बीज वितरण के कार्य में तेजी लाई जाए। बीज ग्राम योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण किया जाए। एन एफ एस एम एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन पर चर्चा करते हुए गुन्नौर में बीज वितरण की प्रगति कम होने पर बीज का वितरण शीघ्र कराने के निर्देश दिए। फर्टिलाइजर, कृषि यंत्र, न्यूट्रीशन घटक, ड्रोन, पीएम किसान कुसुम योजना एवं पीएम किसान सम्मान निधि पर चर्चा की गई। इनवेलिड आधार एवं नामों का बेमेल होना आदि समस्या का शीघ्र ही निस्तारण कराने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में ईकेवाईसी को लेकर जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का ईकेवाईसी प्रत्येक दशा में कराया जाए। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई 2022 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी अपना अपना ईकेवाईसी प्रत्येक दशा में करा लें नहीं तो उनकी अगली किस्त नहीं मिलेगी। अपात्र प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वालों की रिकवरी करवाना सुनिश्चित करें।प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर विशेष चर्चा की गई इफको टोकियो बीमा कंपनी को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों का क्लेम किसी भी दशा में ना काटा जाए।

उद्यान विभाग की समीक्षा में उद्यान विभाग की प्रमुख योजनाओं नमामि गंगे, पौधाशाला, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना पर चर्चा की। जिलाधिकारी ने पौधाशाला पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट के कार्य में तेजी लाई जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देश दिए।

गन्ना विभाग की समीक्षा में गन्ना मूल्य भुगतान राष्ट्रीय कृषि विकास योजना आधार पौधाशाला पर चर्चा की गई। सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए पैक्स के पुनर्निर्माण एवं इसको नैनो यूरिया के वितरण पर ए आर कोऑपरेटिव को निर्देशित करते हुए कहा कि नैनो यूरिया के प्रति किसानों को जागरूक किया जाए। ताकि किसान इस को अपनाकर अपनी फसल में अच्छी गुणवत्ता ला सकें। मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए तालाबों की पट्टों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक हीरा सिंह जीना, जिला कृषि अधिकारी ओंकार सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, ए आर कोऑपरेटिव, जिला गन्ना अधिकारी, मत्स्य विभाग अधिकारी जिला उद्यान अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

संवाददाता सुलेन्द्र सिंह की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!