Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक

 

बांदा 07 जुलाई 2022

गुरूवार को मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार बकरीद, नागपंचमी, रक्षाबन्धन त्यौहार सहित श्रावण मास, कांवण यात्रा आदि त्यौहारों को शांतिपूर्णढंग से मनाये जाने हेतु कानून व्यवस्था की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल एवं पुलिस अधीक्षक अभिनंदन द्वारा संयुक्त रूप से बैठक की गयी। बैठक में जनपद के सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों के माध्यम से सभी धर्मों के धर्मगुरूओं व व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थित रही।
बैठक में जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने समस्त उप जिलाधिकारियों व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि बकरीद, श्रावण मास, कांवण यात्रा सहित आगामी पर्वों व त्यौहारों के दृष्टिगत शतत, सतर्क-सावधान रहकर त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराया जाए। हर पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हो, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किये जायें। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पलिका/नगर पंचायतों को निर्देशित किया कि पूरे देश में पॉलीथीन प्रतिबन्धित है तो यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी पॉलीथीन बिकने न पाये। लोंगो को जागरूक करें कि वे कपडे का बैग प्रयोग में लायें। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मी तैनात कर लगातार साफ-सफाई कराना सनिश्चित करें। जैसा कि कल वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं कि बकरीद पर कुर्बानी के स्थान का चिन्हांकन पहले से ही कर लिया जाए और विवादित जगहों पर कुर्बानी न की जाए। तय स्थान के अतिरिक्त कहीं और कुर्बानी नही होनी चाहिए और प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी न हो। कुर्बानी के उपरान्त अपशिष्ट के व्यवस्थित निस्तारण की कार्ययोजना हो, क्योंकि अपशिष्ट बीमारी का कारण बनते हैं। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जल संस्थान को निर्देशित किया कि किसी भी कीमत में उपरोक्त त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में पेयजल आपूर्ति की अव्यवस्था नही होनी चाहिए, जरूरत पडे तो टैंकर भी रखवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिशाषी अभियंता विद्युत को नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्रों पर बिजली आपूर्ति सुचारू रखी जाए। कहीं से भी अनावश्यक कटौती की शिकायत नही आनी चाहिए। कांवण यात्रा एवं जुलूस मार्गों पर जर्जर बिजली के खम्भे झूलते-लटकते बिजली के तार आदि का प्रबन्धन समय से कर लिया जाए ताकि श्रद्धालुओं को समस्या न हो। यदि इस कार्य में लापरवाही बरती गयी तो सीधे कार्यवाही हेतु शासन को पत्राचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि श्रावण मास के दौरान मन्दिरों मे भीड इकट्ठा होती और शिव जी को जल चढता है। समस्त उप जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मन्दिरों/मस्जिदों का भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर एवं सफाई कर्मी लगाना सुनिश्चित करें और कहा कि श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए कांवण यात्रा जुलूस मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस आदि की खरीद-बिक्री नही होने पाये, साफ-सफाई का ध्यान रखें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि यह भी सुनिश्चित करें कि मन्दिर, मस्जिदों पर डी0जे0, गीत-संगीत एवं नमाज आदि की आवाज निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो, जिसमें केवल धार्मिक गीत एवं भजन ही बजायें जायें। धार्मिक यात्राओं/जुलूसों में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नही होना चाहिए। ऐसी कोई घटना न हो जिससे दूसरे धर्म के लोंगो की भावनायें आहत हों। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि छुट्टा आवारा पशुओं को तत्काल बाडे में बन्द किया जाए। सुअर बाडे की भी समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने पी0डब्लू0डी0 विभाग को निर्देशित किया कि जुलूस मार्गों को गड्ढा मुक्त शीघ्र कराया जाए, जिससे आने-जाने वाले दर्शनार्थियों एवं शरणार्थियों को समस्या का सामना न करना पडे।
पुलिस अधीक्षक श्री अभिनंदन ने समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारियों एवं थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि शरारत पूर्ण बयान बाजी तथा सोशल मीडिया पर भडकाऊ पोस्ट करने वालों के साथ जीरो टालरेन्स की नीति से साथ कडाई से पेश आयें और जो माहौल खराब करने वाले अराजक तत्वों के प्रति कडी कार्यवाही की जाए। उन्होंन उपस्थित दोनो सम्प्रदाय के धर्मगुरूओं से आग्रह किया कि यदि किसी व्हाट्स अप ग्रुप में कोई भडकाऊ पोस्ट या किसी सम्प्रदाय के विषय में टिप्पणी को लेकर शीघ्र आप लोग पुलिस को सूचित करें, जिससे समय से ऐसे लोंगो पर कार्यवाही की जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि अपने-अपने थाना सर्किलों के क्षेत्र के धर्मगुरूओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ संवाद बनायें, क्योंकि संवाद-सम्पर्क अप्रिय घटनाओं को सभालने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि नागपंचमी और रक्षाबन्धन का भी पर्व है, इससे पूर्व बकरीद का पर्व है, इसी बीच मुहर्रम का महीना भी शुरू हो रहा है, इसलिए कानून व्यवस्था के दृष्टिगत यह समय संवेदनशील है। हमें शतत्-सतर्क, सावधान रहना होगा। उन्होंने कहा कि पहले भी सभी त्यौहार शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न होते रहे हैं। धार्मिक परम्परा एवं आस्था का हम लोग सम्मान करते हैं, किन्तु उपस्थित दोनो धर्मगुरूओं से यह अपेक्षा है कि कोई नई परम्परा की शुरूवात न की जाए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आयोजकों को अनुमति देने से पूर्व उनसे शांति और सौहार्द सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में स्पष्ट शपथ पत्र लिया जाये। उन्होंने कहा कि यदि किसी क्षेत्र में ऐसी कोई अप्रिय घटना घटने की सम्भावना है तो तत्काल जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि सायं काल पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करते रहें जिससे गुण्डे माफियाओं के हौसले पश्त रहें।
बैठक में विभिन्न समुदाय के धर्मगुरूओं के द्वारा अपनी-अपनी क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया गया जिसमें जिलाधिकारी अनुराग पटेल के द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को कडे दिशा-निर्देश दिये गये। उन्होंने बकरीद एवं श्रावण मास कांवण यात्रा तथा रक्षाबन्धन की हार्दिक शुभ कामनायें देते हुए कहा कि दोंनो सम्प्रदाय चाहे वह हिन्दू हो या मुस्लिम अपने-अपने त्यौंहार खुशी और हर्साल्लास के साथ मनायें। यदि किसी को ऐसा लगे कि किसी विभाग के द्वारा अव्यवस्थाओं का सामना करना पड रहा है, तो शीघ अवगत कराना सुनिश्चित करें, क्योंकि यही हमारा काम है कि आप लोंगो के त्यौहारों को सुचारू रूप से सम्पन्न कराना। उन्होंने आश्वस्त किया कि सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा दायित्वों का निर्वहन कराया जायेगा और शुभकामनायें देते हुए अपनी बात समाप्त की।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीनिवास मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर राकेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट केशव नाथ गुप्ता, भा0ज0पा0 महिला मोर्चा की अध्यक्षा वन्दना गुप्ता, व्यापार मण्डल सदस्य राज कुमार राज, अमित सेठ भोलू, मनोज जैन, राकेश गुप्ता दद्दू, शोभाराम कश्यप, अशोक कुमार, शहर काजी मिराज मंसूरी सहित रब्बानी एवं दोनो धर्मों के धर्मगुरू एवं जिला स्तरीय अधिकरी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!