Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

मा0 मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग उ0प्र0 सरकार श्री जयवीर सिंह जी की अध्यक्षता में आयोजित कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई

 

बांदा, 29 अप्रैल, 2022

मा0 मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग उ0प्र0 सरकार श्री जयवीर सिंह जी की अध्यक्षता में आयोजित कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में उपस्थित श्री मनोहर लाल (मन्नू कोरी) राज्यमंत्री श्रम एवं सेवा योजन विभाग, श्री गिरीश चन्द्र यादव मा0 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार खेल-कूद एवं युवा कल्याण विभाग, मा0 सांसद चित्रकूट-बांदा श्री आर0के0सिंह पटेल, मा0 विधायक सदर श्री प्रकाश द्विवेदी तथा चित्रकूटधाम मण्डलायुक्त श्री दिनेश कुमार सिंह, आई0जी0 चित्रकूटधाम परिक्षेत्र श्री एस0के0 भगत, जिलाधिकारी अनुराग पटेल, पुलिस अधीक्षक श्री अभिनन्दन, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री उमाकान्त त्रिपाठी, संयुक्त विकास आयुक्त श्री रमेश चन्द्र पाण्डेय, अपर पुुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, मुख्य विकास अधिकारी वेेद प्रकाश मौर्या सहित मण्डल स्तरीय अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में मा0 मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रदेेश सरकार के मा0 मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशन पर पूरे प्रदेेश में जनपदों/मण्डलों का भ्रमण कर विकास कार्यक्रमों एवं कानून व्यवस्था की स्थित को परखा जा रहा है तथा यह प्रयास है कि जमीन में अंतिम पायदान पर खडे व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ अवश्य प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि जनता को न्याय उपलब्ध कराना सरकार की मंशा है। उन्होंने सर्वप्रथम कलेक्टेªट में जनसुनवाई के दौरान क्षेत्र से आये फरियादियों की समस्याओं को सुुना एवं उनका निस्तारण भी कराया। जन सुनवाई के दौरान 09 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसपर मा0 मंत्री जी ने फरियादियों को अश्वस्त किया कि जो सरकार आपने चुना है वो गरीबों की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसी को कठिनाई का सामना नही करना पडेगा और नाहि किसी भी माफिया की गुन्डई, दबंगई, भ्रष्टाचार नही चलेगा। भय मुक्त प्रदेश बनाने के लिए मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा लगातार माफियाओं पर शिकंजा कसा जा रहा हैं। उन्होेंने कहा कि जो कल्याणकारी योजनाओं चल रही हैं उनका लाभ जनसामान्य को दिलाया जा रहा हैै। कोई भी भूमाफिया सरकारी जमीनों पर कब्जा नही करने पायेगा। उन्होंने कहा कि जनपद वार आख्या मा0 मुख्यमंत्री जी को प्रेषित करेंगे।
मा0 मंत्री जी ने समीक्षा के दौरान बुन्देलखण्ड विकास निधि के आधी-अधूरी सड़कों का निर्माण कार्य तेजी से कराये जाने हेतुु निर्देशित किया तथा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत यदि सड़कें पाइप लाइन डालने में तोेडी जायें तो वह एक माह के अन्दर शत्-प्रतिशत सड़क सदृढ करने का कार्य सुनिश्चित कर लिया जाए कि पी0डब्लू0डी0 के मानक के अनुसार तथा एन0ओ0सी0 जारी करने के बाद ही सम्बन्धित कार्यदायी संस्था का भुगतान किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्षा के पहले सड़कों का काम पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि जो कमेटी बनी है उसे सक्रिय रखा जाए। उन्होंने जिलाधिकारी महोदय से आग्रह किया कि लगातान चेकिंग करते रहें। यदि अधिशाषी अभियंता जलनिगम ग्रामीण के द्वारा टाइम लाइन के अनुसार कार्य पूर्ण नही किया जाता तो जिलाधिकारी के द्वारा कार्य पूर्ण कराया जायेगा तथा उसकी पेनाल्टी लगाकर सम्बन्धित विभाग को दिया जायेगा। भुगतान सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को करने से पहले लोक निर्माण विभाग से क्लीयरेन्श अवश्य ले लिया जाए। उन्होंने ओ0डी0आर0, एम0डी0आर0 राज्यमार्गों का कार्य वर्षा केे पहलेे पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा जनपद में जो 07 सेतुओं का निर्माण कार्य चल रहा है उन्हें शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। कार्य गुणवत्ता तथा मानक के अनुरूप ही पूर्ण किया जाए। 50 लाख एवं उससे अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान यू0पी0पी0सी0एल0 के 12 कार्यों में से सिर्फ 02 कार्य पूर्ण हुए हैं, राजकीय निर्माण निगम के 07 कार्यों में से 04 कार्य पूर्ण हुए हैं, सी0एल0डी0एस0 के 06 कार्यों में से कोई कार्य पूर्ण नही हुए हैं। मा0 मंत्री जी ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि 2016 की स्वीकृति है और कार्य पूर्ण नही किये गये। जो भी परियोजनायें चल रही है उन्हें शीघ्रता के साथ गुणवत्ता युक्त पूर्ण कराया जाए। इसी प्रकार जलनिगम, यू0पी0आर0एन0एस0एस0, यूू0पी0सिडको की समीक्षा के दौरान मा0मंत्री जी ने निर्देश दिये कि अधोमानक नान ब्रान्डेडड सामान प्रयोग नही होेना चाहिए। उन्होंने यू0पी0सिडको की जो तीन परियोजनायें है जिलाधिकारी को उप जिलाधिकारी के माध्यम से भौतिक सत्यापन कराये जाने के निर्देश दिये तथा बबेरू में जो बस स्टैण्ड है उसके फोटोग्राफ्स मंगाये जाने हेतु निर्देेशित किया। इसी प्रकार आवास विकास के 03 कार्य में से कोई पूर्ण नही। प्रान्तीय खण्ड पी0डब्लू0 डी0/सी0डी0-1-सी0डी-02 04 मे से 02 पूर्ण। चिल्ला थाने में चल रहे कार्य को मई तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
कोविड की समीक्षा करने के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कोविड टेेस्टिंग संख्या प्रतिदिन बढाई जाए और जिलाधिकारी महोदय को कहा कि इनकी प्रतिदिन समीक्षा/माॅनिटरिंग करते रहें। सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली की समीक्षा के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि सरकार के तय मानक के अनुरूप शत्-प्रतिशत पारिदर्शिता के साथ पात्र व्यक्तियों को राशन का वितरण कराया जाए तथा अपात्रों को छटनी कर बाहर का रास्ता दिखाया जाए। मा0 मंत्री जी ने जिलाधिकारी कोे उप जिलाधिकारियों के माध्यम से तहसील वार जांच तथा क्रास चेकिंग कराने के निर्देेश दिये। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत बनाये गये गोल्डेन कार्डों की पात्रता की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त की जो नही संतुष्टी पूर्वक जवाब नही दे पाये। जिसपर मा0 मंत्री जी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी महोदय को निर्देशित किया कि स्वयं इस कार्य को देंखे तथा योजनाओं का लाभ जनसामान्य को दिलवाना सुनिश्चित करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा नगरीय के आवासों की क्रास चेकिंग कराये जाने को निर्देशित किया तथा कहा कि पारिदर्शिता के साथ कम्पनियों का चयन कर अधूरे आवासों के कार्य का मई 2022 तक पूर्ण करान के निर्देश दिये। इसी प्रकार जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत दो ग्राम समूह पाइप पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान खटान एवं अम्लीकौर तथा खटान पेयजल परियोजना की कार्यदायी संस्था मे0 एल0एण्डटी0 बैठक में अनुपस्थित होने पर समीक्षा भली-भांति न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अभियंता जलनिगम ग्रामीण राजेन्द्र सिंह को निर्देशित किया कि कार्यदायी संस्थाओं का सुपर विजन करें और कार्य गुणवत्ता परक करायें अन्यथा की स्थित में जिलाधिकारी महोदय को निर्देेशित किया कि यदि इनके कार्यों में सुधार न लाया जाए तो शासन के पत्राचार किया जाए। इसी प्र्रकार सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान पंचायती राज विभाग को निर्देशित किया कि सामुदायिक शौचालयों के सदुपयोग साफ-सफाई के साथ कराना सुनिश्चित करें।
आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री दिनेेश कुमार सिंह ने मा0 समस्त मंत्री गणों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन किया तथा मण्डल की यथा स्थित से अवगत कराया।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल के द्वारा मा0 मंत्रियों को आश्वस्त किया गया कि महोदय आपके द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का पुर्णतः अक्षरसः पालन कराया जायेगा।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!