Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

सावन का दूसरा सोमवार , शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जनपद बांदा।

हिंदुओं के विशेष धार्मिक महत्व के माह सावन के दूसरे दिन सोमवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। शिवभक्तों ने शिवालय पहुंचकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया और उनसे आशीर्वाद लिया।
सावन के दूसरे सोमवार पर शिव मंदिरों में व्रतियों और भक्तों की भीड़ लगी रही। चारों तरफ बस भोले बाबा के जयकारे सुनाई दे रहे थे। लोगों ने मंदिर पहुंच भोले बाबा का जल से अभिषेक पूजन किया। धूप, दीप, अक्षत, रोली, चंदन का तिलक लगाकर फूल बेलपत्र से बाबा का पूजन किया गया।
साथ ही अन्य जिलों में भी सुबह से ही शिवालयों में भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। हर कोई बाबा के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेना चाहता था। शहर के अन्य शिवालयों में भी भक्त पहुंचे। लोगों ने भगवान शिव का पूजन कर परिवार की सुख समृद्धि की कामना की।
शिव को सावन में मिलती है शीतलता
सावन भगवान शिव का प्रिय महीना है। ऐसी मान्यता है कि सावन में चारों ओर मेघवर्षा होती है और तापमान में गिरावट आती है, जिससे शिव का चित्त शांत रहता है और उन्हें शीतलता प्राप्त होती है।

ऐसे करें भोले को प्रसन्न

पंडित उमाकांत त्रिवेदी ने बताया कि भगवान शिव का गंगाजल या दूध से अभिषेक कर विल्व पत्र के साथ ही पंच फल व पंच फूल चढ़ाएं। विशेष मनोकामना के लिए दही, घी, शहद, चने की दाल, सरसों तेल, तिल आदि कई सामग्रियों से भी अभिषेक की विधि प्रचलित है।
तिल के तेल का दीपक जलाकर भोले की आराधना करें। पंचाक्षरी और गायत्री मंत्र का पाठ भी कर सकते हैं। शिव चालीसा और महामृत्युंजय का पाठ करना सबसे उत्तम माना जाता है।
सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रही पुलिस कर्मी,कनवनगंज चौकी प्रभारी सहित अन्य पुलिस फोर्स बल तैनात रहा है।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!