Breaking News उत्तर प्रदेश फतेहपुर

मिशन प्रेरणा के तहत बच्चों को शिक्षा की अलख जगा रहे प्रेरणा साथी शिक्षक

मिशन प्रेरणा के तहत बच्चों को शिक्षा की अलख जगा रहे प्रेरणा साथी शिक्षक

खागा (फतेहपुर) हथगाम विकास खण्ड क्षेत्र के छिवलहा संकुल के परिषदीय विद्यालयों में खण्ड शिक्षा अधिकारी व ए आर पी विनोद कुमार मिश्रा के नेतृत्व में मिशन प्रेरणा की अलख गांव गांव घर घर चलायी जा रही है। और प्रेरणा साथी के माध्यम से E पाठशाला की सामग्री अधिकांश बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है। और दूरदर्शन के माध्यम से भी बच्चों को प्रतिदिन 9 बजे से 1बजे तक कार्यक्रम देखने हेतु बच्चों के साथ साथ उनके अभिभावकों को भी लगातार शिक्षक व शिक्षामित्र प्रेरित कर रहे हैं।
ए आर पी विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि यहां के विद्यालय में स्टाफ की शिक्षा मित्र रेखा गुप्ता अपने प्रेरणा साथी के साथ साथ मिलकर प्रतिदिन अधिक से अधिक बच्चों तक राज्य स्तर से प्रेषित ई पाठशाला की सामग्री को इस स्मार्टफोन, दूरदर्शन या स्वयं पढ़कर बच्चों को प्रेरित कर रहे हैं। और इन्होंने बताया कि प्रत्येक शनिवार को होने वाले क्विज प्रतियोगिता में भी बच्चे प्रतिभाग कर रहे हैं और अभिभावकों को प्रेरित एप्स दीक्षा एप्स और रीड अलोंग एप्स, के बारे में बता कर उनके मोबाइल में यह अपलोड करवाया जा रहा है तथा समय-समय पर ए आर पी द्वारा मॉनिटरिंग कर शिक्षकों और प्रेरणा साथी का उन्मुखीकरण किया जाता है। प्रेरणा साथी पूरे लगन के साथ अपने कार्य का निर्वाहन करते हैं। तथा उन्होंने बताया कि इस करा रे विद्यालय के प्रधानाचार्य अरुण त्रिपाठी जी को जाता है जिस के कुशल मार्गदर्शन में प्रेरणा साथी लगातार घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें और उनके बच्चों को प्रेरित कर रहे है।
इस मौके पर प्रेरणा साथी सौंदर्य जी रिंकी जयसवाल जी धर्मेंद्र जी अभिषेक शर्मा जी देवेंद्र सोनी जी व अन्य प्रेरणा साथी सहयोग कर रहे हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!