कौशाम्बी

प्रमुख सचिव ने प्राथमिक विद्यालय सेउकूपुर में चौपाल लगाकर विकास कार्याें का लिया जायजा

कौशाम्बी प्रमुख सचिव, दुग्ध विकास, मत्स्य समन्वय तथा पशुधन एवं जनपद के लिए नामित नोडल अधिकारी भुवनेश कुमार बृहस्पतिवार को विकास खण्ड मंझनपुर के प्राथमिक विद्यालय सेउकूपुर में चौपाल लगाकर विकास कार्यो की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, नाली, खडंजा, हैण्डपम्प रिबोर, शौचालय योजना, वृद्धा, विधवा, विकलांक पेन्शन योजना, राशन कार्ड एवं वरासत योजना सहित शासन द्वारा संचालित अन्य योजनाओं को पढ़कर ग्रामीणों को सुनाया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्हेाने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ पात्र व्यक्तियों को ही मिले। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न होने पाये वहीं दूसरी तरफ कोई भी अपात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं का गलत ढंग से लाभ न लेने पाये। उन्हेाने कहा कि सभी सरकारी योजनायें निःशुल्क है, उसके लिए किसी को भी एक भी पैसा न दें। यदि कोई भी व्यक्ति योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पैसे की मांग करता है तो उसकी शिकायत अवश्य करें। चौपाल में ग्रामीणों के द्वारा रोस्टर के अनुसार विद्युत उपलब्ध न होने एवं विद्युत सप्लाई ट्यूबबेल फीडर से जुडे़ होने की शिकायत किये जाने पर प्रमुख सचिव ने अधिशासी अभियंता विद्युत को तीन दिन के अन्दर गांव की विद्युत सप्लाई को ट्यूबबेल फीडर से अलग कराने के साथ-साथ 18 घण्टे विद्युत उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सभी लोग सामुदायिक शौचालय का उपयोग करें कोई भी व्यक्ति शौच के लिए बाहर खुले में न जायें। चौपाल में नोडल अधिकारी ने ग्रामवासियों से अपील की है कि 45 वर्ष से ऊपर वाले वे व्यक्ति जो किसी बीमारी से ग्रसित है वे अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर कोरोना का टीका अवश्य लगवायें, साथ ही साथ 60 वर्ष से ऊपर वाले सभी व्यक्ति कोरोना का टीका अवश्य लगवायें।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी ने प्रेरणा ज्ञानोत्सव अभियान समारोह के बारे में भी अभिभावकों को विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि अभिभावकगण अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए उनके होमवर्क को भी देखे। कहा कि अभिभावकगण बच्चों को शिक्षा के लिए कोविड-19 का अनुपालन करते हुए स्कूल भेजें। नोडल अधिकारी ने कहा कि टेलीविजन पर प्रसारित हो रहेे शैक्षणिक कार्यक्रमों को अभिभावक बच्चों के साथ देखें व उसके माध्यम से बच्चों को समय देते हुए उनके पठन पाठन में सहयोग करें। प्रमुख सचिव ने विद्यालय में उपस्थित छात्र छात्राओं से अपने सामने पढ़ाकर शिक्षा की गुणवत्ता केा परखा और प्रमाण पत्र वितरित किया।

चौपाल के बाद नोडल अधिकारी ने गांव का भ्रमण कर जायजा लिया। भ्रमण में प्रमुख सचिव ने साफ-सफाई, नाली, खड़जे, सामुदायिक शौचालयों, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं से संबंधित कार्य को देखा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सभी लोग अपने आस पास साफ-सफाई बनाये रखें। इस अवसर पर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 पीएन चतुर्वेदी, उपजिलाधिकारी मंझनपुर, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगणों के अलावा काफी संख्या में ग्राीमणजन उपस्थित रहे।

दुर्गेश मिश्र रिपोर्टर crime24hours कौशाम्बी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!