संभल

सतचंडी महायज्ञ के आज चौथे दिन क्षेत्र की खुशहाली के लिए विशेष आहुतियां दी गई

सम्भल-कैला देवी धाम में चल रहे सतचंडी महायज्ञ के आज चौथे दिन क्षेत्र की खुशहाली के लिए विशेष आहुतियां दी गई। इस अवसर पर 51 कन्याओं का पूजन करके मातृशक्ति अभिनंदन किया गया। गुजरात से आए विद्वान पंडित जनों ने क्षेत्र की खुशहाली के लिए विशेष मित्रों के साथ सत्संगी महायज्ञ में विशेष आहुतियां दिलाई। मां दुर्गा की सामूहिक आरती की गई। सभी लोगों ने श्रद्धालुओं ने यज्ञशाला की पांच बार परिक्रमा की और मां कैलादेवी से क्षेत्र की खुशहाली के लिए सामूहिक प्रार्थना की।
इस अवसर पर कैला देवी धाम के महंत श्री ऋषि राज गिरी ने बताया कि शतचंडी महायज्ञ एक अनुष्ठान है जो निरंतर 10 दिन तक चलेगा और 24 अक्टूबर को विशेष आहुतियों के साथ महा आरती उपरांत संपन्न होगा। महायज्ञ करने के लिए विशेष यजमान नियुक्त किए गए हैं या वही श्रद्धालु यज्ञ शाला में प्रवेश कर रहे हैं जो नियम अनुशासन विधि विधान से पूजन अर्चन कर सकें शेष सभी श्रद्धालु यज्ञशाला के बाहर अपना उपयुक्त
स्थान देखकर विशेष पूजन हवन कीर्तन भजन आदि कर रहे हैं। महंत ऋषि राज गिरी ने बताया कि सत चंडी महायज्ञ में जो मुख्य यजमान बनकर सहयोग कर रहा है मां दुर्गा के पूजन अर्चन में भाग ले रहा है मां कैलादेवी की कृपा से उसके सभी मनोरथ पूर्ण होंगे। इस अवसर पर नगर पंचायत गवा के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश अग्रवाल, हरि अग्रवाल, उदयवीर सिंह, मोरध्वज, शुगर पाल, अरविंद यादव, जगन्नाथ, भाजपा नेता राजेश सिंघल, संतोष कुमार गुप्ता, विनोद अग्रवाल, हरिओम, पप्पू, आराम सिंह, डालचंद, अजय पाल आदि अनेक भक्तों ने क्षेत्र की खुशहाली के लिए विशेष आहुतियां देकर मां कैलादेवी से प्रार्थना की। क्षेत्र और राष्ट्र की सुरक्षा, रोगों से मुक्ति और खुशहाली के लिए अपनी कृपा सदैव बरसाती रहे। समाजसेवी जीत पाल सिंह यादव तथा ब्लॉक प्रमुख पति हिरदेश कुमार यादव ने महायज्ञ, भजन, पूजन, कीर्तन, परिक्रमा, भोजन आदि की सभी व्यवस्थाओं में सक्रिय सहयोग करते हुए अंतर्राष्ट्रीय हरिहर सेना के सदस्यों के अथक परिश्रम और सहयोग की प्रशंसा की। महंत ऋषि राज गिरी ने इस अवसर पर 51 कन्याओं को सामूहिक रूप से पटका धारण कराया। रोली चावल से तिलक करके उनका विधान पूर्वक पूजन किया। प्रसाद ग्रहण कराया और दक्षिण भी भेंट करके मातृशक्ति का अभिनंदन और वंदन करने का शेष समाज को संदेश दिया। आज प्रातः काल 7:00 बजे से देर शाम 6:00 बजे तक सतचंडी महायज्ञ में विभिन्न आस्थावान श्रद्धालुओं ने महायज्ञ में आहुति दी और क्षेत्र की खुशहाली की मां कैला देवी से प्रार्थना की। हिंदू जागृति मंच के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!