Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने दिए आवश्यक निर्देश

बांदा, 11 अगस्त 2023

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए लाभार्थीपरक योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थियों को समय से लाभान्वित किये जाने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने नहरों की टेल तक पानी की उपलब्धता के सम्बन्ध में सिंचाई विभाग एवं केन प्रखण्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने सेतु निगम के द्वारा निर्माण किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए सेतुओं के निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने तथा मर्का पुल के कार्य में तेजी लाकर सेतु का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये, कार्य में देरी होने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने राजघाट एवं 13/22 पुुल के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम प्रधानों के सहयोग से निराश्रित गौवंशो को सड़कों पर विचरण करने से राकने हेतु कार्यवाही की जाए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि सहभागिता योजना के आधार पर गौवंश गौपालकों को दिये जाने तथा जियो टैगिंग के कार्य को शीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्ड बनाये जाने के कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने हेल्थ वेलनेश सेन्टर के संचालन के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए आरबीएसके टीमों द्वारा प्राथमिक विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कार्य को गुणवत्ता के साथ बच्चों के दांतो में होने वाले रोग की भी जांच कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि गर्भवती महिलाओं की सभी एएलसी की जांच अवश्य समय पर कराये जाने पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही सम्पूर्ण टीकाकरण के कार्य में भी तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कौशल विकास में युवाओं का प्रशिक्षण कराये जाने हेतु पंजीकरण कार्य में तेजी लाने तथा अवशेेष आंगनबाड़ी केन्द्रोें का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियोें को दियेे। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री स्वःरोजगार योजना तथा खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध कराये जाने की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि लक्ष्य से डेढ गुना अधिक योजना के आवेदन पत्रों को बैंको में प्रेषित किये जायें। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिये कि बैंको में लम्बित प्रकरणों का लक्ष्य के सापेक्ष प्राप्त आवेदनों को स्वीकृत कर शीघ्र ऋण स्वीकृत कराये जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि पेंशन योजनाओें में पात्र लाभार्थियों को समय से पेंशन वितरण करायें तथा नये पात्र लाभार्थियों की भी पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही की जाए। उन्होंने छात्रवृत्ति वितरण एवं मत्स्य पट्टों के आवंटन की समीक्षा करते हुए शत्-प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण अभियान-2023 के अन्तर्गत निर्देश दिये कि प्रत्येक विभाग द्वारा लक्ष्य के अनुरूप 85 प्रतिशत पौधों का रोपण के पश्चात शेष बचे 15 प्रतिशत वृक्षों का रोपण दिनांक 15 अगस्त को अवश्य करायेें। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना एवं औद्यानिक मिशन योजना के अन्तर्गत समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के अन्तर्गत कार्य की प्रगति में सुधार करनें के निर्देश महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र को दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए, अर्थ एवं संख्याधिकारी, मुुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours
रिपोर्ट – मितेश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!