Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में सम्भावित बाढ के समय बचाव हेतु की जा रही तैयारियों हेतु राहत चैपाल का आयोजन किया गया

बांदा, 17 जुलाई, 2023

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में विकास खण्ड जसपुरा के प्राथमिक विद्यालय शंकर पुरवा व प्राथमिक विद्यालय क्योटरा डेरा में सम्भावित बाढ के समय बचाव हेतु की जा रही तैयारियों हेतु राहत चैपाल का आयोजन किया गया। राहत चैपाल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा बाढ के समय बचाव हेतु की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी तथा ग्र्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया गया कि बाढ के समय सुरक्षित स्थानों पर ही रहें। जिलाधिकारी ने राहत चैपाल में लोंगो को जागरूक करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा ग्र्रामीणों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए आवश्यक तैयारियां की गयी हैं। उन्होंने कहा कि बाढ के समय सतर्क रहें व सावधानी रखें। गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चे, बुजुर्गों व पशुओं जिन्हें सहारे की जरूरत है के प्रति संवेदनशील रहते हुए उन्हें बाढ के समय सुरक्षित जगहों पर रखना है। मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर बाढ राहत केन्द्र बनाये गये हैं तथा राहत चैपालों का आयोजन कर बाढ में किसी प्रकार की हानि न हो की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने सम्भावित बाढ प्रभावित क्षेत्रों में साफ- सफाई, पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता रखने, खाद्यान की व्यवस्था, पशुओं का चारा एवं टीकाकरण तथा अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थायें रखने के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बाढ के दौरान जिन कुओं व हैण्ड पम्पों में बाढ का पानी चला जाता है, उसका सेवन नही करें, क्लोरीन युक्त पानी पियें। उन्होंने इस अवसर पर जिला कार्यक्रम विभाग द्वारा तीन गर्भवती महिलाओं को पोषाहार एवं फल वितरित किये तथा एक बच्ची साधना जिसका अन्नप्राशन भी किया।
उन्होंने बाढ प्रभावित क्षेत्र शंकर पुरवा का भी निरीक्षण किया तथा ग्राम के प्राथमिक विद्यालय में चैपाल आयोजित कर ग्रामीण महिलाओं एवं बुजुर्गों को जागरूक व सचेत करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में सम्भावित बाढ के दौरान इन घरों में न रहें, प्रशासन द्वारा राहत शिविर में रहें, जिसमें सभी लोंगो के लिए खाद्यान, दवायें, एम्बुलेन्स की व्यवस्था तथा लाइट, चारे आदि की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने राहत चैपाल में 67 ग्रामीणों को श्रीअन्न(मोटा अनाज) का वितरण किया तथा उनकी समस्याओं को भी सुनते हुए निराकरण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को शुद्ध पेयजल हेतुु हैण्डपम्पों की मरम्मत व नाले-नालियों व झाडियों की सफाई कराकर ब्लीचिंग पाउडर का छिडकाॅव कराये जाने तथा जिला पूर्ति अधिकारी बाढ की स्थिति में आवश्यक खाद्यान एवं राशन की समुचित व्यवस्था रखने, रसोंई गैस, पेट्रोल/डीजल की उपलब्धता रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागोें के अधिकारियों को अपने विभाग किये जाने वाले कार्यों की पूर्ण तैयारी रखने के निर्देश दिये।
राहत चैपाल में उप जिलाधिकारी श्री शशि भूषण मिश्रा ने राजस्व विभाग द्वारा दी जाने वाली आवश्यक सहायताओं के बारे में ग्रामीणों को बताया। चैैपाल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री अनिल श्रीवास्तव, पीडीडीआरडीए, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours
रिपोर्ट – मितेश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!