Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

जिलाधिकारी दीपा रंजन की अध्यक्षता में केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ सम्पन्न हुई बैठक

 

बांदा 15 फरवरी 2023

बाँदा – जिलाधिकारी दीपा रंजन की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में आगामी 16 फरवरी से 04 मार्च 2023 तक हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षाओं को जनपद के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में केन्द्र व्यवस्थापकों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थाओं को निर्देश दिये कि सभी केन्द्रों में सी0सी0टी0वी0 कैमरा, शौचालय, गेट पर चेकिंग की व्यवस्था, प्रकाश की समुचित व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी परीक्षा केन्द्रों में सी0सी0टी0वी0 कैमरा वाइस रिकार्डर के साथ संचालित रखे जायें, इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र कें अंदर मोबाइल फोन, कैमरा, फोटोकाॅपी मशीन आदि इलेक्ट्रानिक समान नही ले जाने दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर एक केन्द्र व्यवस्थापक, एक वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक तथा एक स्टेटिक मजिस्टेट की तैनाती के साथ पर्याप्त संख्या में केन्द्र के बाहर पुलिस की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों को सभी प्रश्न पत्रों के रख-रखाव हेतु परीक्षा केन्द्र पर एक स्ट्रांग रूम बनाये जाने के निर्देश दिये, जिसमें 02 अलमारी रहेंगी तथा स्ट्रांग रूम प्रधानाचार्य कक्ष से अलग एवं सुरक्षित स्थान पर होगा, जिसमें प्रश्न पत्रों को सुरक्षित एवं उसकी गोपनीयता को बनाये रखना केन्द्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी होगी। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर केन्द्र व्यवस्थापक की जवाबदेही होगी। जनपद में हाईस्कूल में 26322 एवं इण्टर में 21016 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने हेतु 66 स्टेटिक मजिस्ट्रेट 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 05 जोनल मजिस्ट्रेट लगाये गये हैं। प्रथम पाॅली में परीक्षा 08ः00 बजे से 11ः15 बजे तक तथा दूसरी पाली में परीक्षा दोपाहर 02ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक सम्पन्न होगी।
उन्होंने निर्देश दिये कि सभी केन्द्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक आपस में समन्वय रखेंगे तथा परीक्षा शुरू होने से प्रत्येक दशा में एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र में उपस्थित होंगे। उन्होंने कक्ष निरीक्षकों को भी समय से परीक्षा केन्द्रों में उपस्थित रहने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के गेट पर परीक्षार्थियों के मोबाइल, बैग एवं अन्य प्रकार की समाग्री को रखने के लिए एक अलमारी सहित जिम्मेदार व्यक्ति को लगाया जाए, जो कि विद्यार्थियों के समान को सुरक्षित रखेंगा। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र के 01 किमी0 की दूरी पर कोई भी फोटोकाॅपी की दुकान संचालित न रहे। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षार्थियों के परीक्षा प्रवेश पत्र एवं उनके आधार कार्ड से उनके फोटो एवं नाम का मिलान अवश्य किया जाए, जिससे कि परीक्षा में कोई अन्य छात्र सम्मिलित न होने पाये। उन्होंने प्रश्न पत्रों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सीलिंग की व्यवस्था के सम्बन्ध में केन्द्र व्यवस्थापकों को जानकारी दी। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों से कहा कि प्रश्न पत्रों के प्राप्त होने के समय भली-भांति पैकजिंग को चेक कर लें। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त फर्नीचर, प्रकाश की व्यवस्था, पेयजल, शौचालय महिला/पुरूष की व्यवस्था, गेट व खिडकी, परीक्षा केन्द्र के आस-पास किसी भी प्रकार की अवैधानिक सामाग्री नही होनी चाहिए।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!