Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

डीएम सहित जनप्रतिनिधियों ने टीबी मरीजों को लिया गोद, टीबी मरीजों को प्रतीकात्मक रूप से प्रदान की पोषण सामग्री

 

बांदा।

प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार 17 सितम्बर 2022 से 02 अक्टूबर, 2022 तक सेवा पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। उसी क्रम में आज वर्ष 2025 तक भारत को टी0बी0 मुक्त किये जाने के प्रधानमंत्री के संकल्प एवं लक्ष्य को प्राप्त कर साकार करने हेतु टी0बी0 के रोगियों को गोद लेने का कार्यक्रम आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। जनपद में टी0बी0 से ग्रसित रोगियों की संख्या 350 है, जिन्हें गोद लिया जाना है किन्तु उन मरीजों को अनावश्यक रूप से भ्रमण न करना पडे, इसलिए प्रतीकात्मक रूप से 15 मरीजों को बुलाया गया था, जिनको विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी, विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, जिलाध्यक्ष भाजपा संजय सिंह, ब्लाक प्रमुख बडोखर खुर्द स्वर्ण सिंह सोनू, जिला महामंत्री भाजपा अखिलेश नाथ दीक्षित, श्रीमती डॉ0 रागनी शिवहरे, उद्योग व्यापार मण्डल के सदस्य राज कुमार राज, अशोक गुप्ता, अभिलाषा मिश्रा, रजत सेठ ने प्रतीकात्मक रूप से पोषण सामाग्री प्रदान की, यथा मूमफली, भुना चना, गुड, सत्तू, तिल/गजक अन्य न्यूट्रीशिनल सप्लीमेन्ट इत्यादि था।
विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि 17 सितम्बर, 2022 से 02 अक्टूबर, 2022 तक हमारे देश के प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर सेवा पखवाडा मनाया जा रहा है। उसी क्रम में आज क्षय रोग मुक्त उ0प्र0 तथा क्षय रोगियों को गोद लेने हेतु प्रदेश व्यापी अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री का संकल्प है कि जन सहभागिता को जोडते हुए जनप्रतिनिधियों, शैक्षणिक संस्थाओ, गणमान्य नागरिकों के द्वारा 2025 तक सम्पूर्ण देश को पूर्ण रूपेण टी0बी0 मुक्त संकल्प लिया गया है, जो दृढ संकल्पित है और इसे साकार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जुडकर टी0बी0 से ग्रसित मरीजों को बेहतर दवायें एवं पौष्टिक आहार हम लोंगो को इनके स्वास्थ्य की चिंता करते हुए ध्यान रखना है और प्रधानमंत्री का संकल्प पूरा करना है। निःसन्देह हमारा जनपद बांदा टी0बी0 मुक्त होगा तो प्रदेश टी0बी0 मुक्त होगा। निश्चित रूप से इस अभियान से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।
विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत क्षय रोगियों को निःशुल्क जांच एवं उपचार तथा पोषण योजना के अन्तर्गत सहायता राशि रू0 500/- प्रतिमाह डी0बी0टी0 के माध्यम से मरीज को प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि जनप्रतिनिधियों को पॉच-पॅाच टी0बी0 मरीज गोद दिये गये हैं, हम लोंगो की जिम्मेदारी बनती है कि इन मरीजों की देखभाल कर उन्हें स्वस्थ्य एवं सुखी जीवन प्रदान करें। उन्होंने मरीजों से आग्रह किया कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें, क्योंकि स्वयं के साथ-साथ अपनों को भी बचाना है कि किसी भी प्रकार संक्रमण न फैल सके। मॉ दुर्गा जी से प्रार्थना है आप सभी जल्दी स्वस्थ्य हों, जिससे हमारा भारत टी0बी0 मुक्त हो सके।
जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल ने कहा कि आज हमारे देश के साथ-साथ जनपद के भाई-बहनों एवं माताओं के लिए देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री के मन में जो भाव जागा है और जो 2025 तक टी0बी0 मुक्त भारत बनाने का बीणा उठाया है यह बहुत ही सराहनीय है। हम सभी दृढ संकल्पित हैं मा0 प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करने के लिए। यह मरीज हमारे परिवार एक सदस्य के रूप में हैं। उनके स्वस्थ्य जीवन के लिए गोद लेकर देख-रेख करना बडा ही पुनीत कार्य है। निश्चित रूप से हमारा बांदा टी0बी0 मुक्त बनेगा, ये हम आश्वस्त करते हैं।
जिला भा0ज0पा0 अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि सेवा पखवाडा कार्यक्रम के अन्तर्गत आज सभी मरीजों से आग्रह है कि घर से बाहर निकले तो मास्क का प्रयोग जरूर करें, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और दवायें समय से लेते रहें, क्योंकि यह बीमारी अब लाइलाज नही रही। हमारे प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हमारा देश विकास पथ की ओर अग्रसर है अब हर बीमारी का इलाज है। एक वर्ष तक लगातार हम आप लोंगों का ध्यान रखकर दवा व पोषण का पूर्णतः ध्यान रखेंगे, जिससे आप लोग जल्द स्वस्थ्य हो जाओ और सामान्य जीवन जी सको।
जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल ने मा0 जनप्रतिनिधिगणों के साथ-साथ उपस्थित टी0बी0 से ग्रसित मरीजों एवं जनपद वासियों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें देते हुए कहा कि हमारे देश के अत्यन्त लोकप्रिय परम आदरणीय प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के मुखिया यशस्वी मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार इस अभिनव प्रयास के अनुरूप जनपद में क्षय रोगियों को गोद लेने की सार्थक पहल को अभियान के रूप में प्रारम्भ कर दिया गया है। मा0 जनप्रतिनिधिगणों ने पॉच-पॉच मरीजों को गोद लिया है। निश्चित रूप से हमारे जनपद के टी0बी0 से ग्रसित मरीज जल्द स्वस्थ्य होकर अपना सामान्य जीवन जी सकेंगे। उन्हांंने मरीजों से आग्रह किया कि आप लोग घर पर समय से अपनी दवाइयां लेते रहें, समय-समय पर हम लोग और हमारी मेडिकल टीम आप लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करती रहेगी, जिससे शीघ्र ही आप लोग स्वस्थ्य एवं खुशहाल जीवन जी सकेंगे। उन्होंने मा0 जनप्रतिनिधियों का हदय से आभार व्यक्त किया। उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया कि जो जनपद के टी0बी0 से ग्रसित मरीजों की जानकारी देगा उसे 500 रूपये इनाम दिया जायेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव ने विस्तार पूर्वक कार्यक्रम की जानकारी दी तथा सभी के सहयोग के लिए मा0 जनप्रतिनिधिगणों एवं जिला र्प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में डिप्टी सीएमओ डॉ0 आर0एन0प्रसाद, डॉ0 संजय सहवाल, डॉ0 मनोज कौशिक, कार्यक्रम संचालक डॉ0 अर्चना भारती सहित समस्त मेडिकल टीम उपस्थित रही।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!