Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक

 

जनपद बांदा।

उत्तर प्रदेश के जनपद बांदा में बुधवार को चित्रकूटधाम मण्डल आयुक्त आर0पी0सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में मासिक विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मण्डलायुक्त ने मण्डलीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह मण्डल के जनपदों में जाकर भ्रमण करें तथा जिलाधिकारियों से समन्वय करते हुए अपने-अपने विभागीय कार्यों को सम्पादित करायें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए बांदा-फतेहपुर मार्ग को वर्षा में गड्ढे हो जाने पर सड़क की मरम्मत का कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बांदा बाईपास मार्ग के चौड़ीकरण के कार्य में आ रही समस्या का निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। आयुक्त ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि विद्युत विभाग के द्वारा संचालित ओ0टी0एस0 योजना, झट-पट पोर्टल एवं निवेष मित्र पोर्टल का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति में सुधार किये जाने एवं लास लाइन को कम करने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होंने हमीरपुर जनपद में नहरों में पानी की उपलब्धता को बनाये रखने हेतु सिंचाई विभाग के ए0ई0 व जे0ई0 की तैनाती किये जाने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारी को दिये।
मण्डलायुक्त श्री सिंह ने गौवंशों में लम्पी बीमारी पर नियंत्रण किये जाने हेतु मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को अधिक से अधिक गौवंशों का युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर टीकाकरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने गौवंशों की चिकित्सीय व्यवस्था हेतु गौशालाओं में पशु चिकित्सा अधिकारियों की व्यवस्था भी किये जाने के साथ प्राथमिकता पर गौशालाओं के गौवंशों का टीकाकरण कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। आयुक्त ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करें कि कोई भी गौवंश अन्ना न घूमने पायें, जिससे कि किसानों की फसलों को हानि न हो। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित किसानों की फसलों का नुकशान होने पर समय से बीमा कम्पनी द्वारा बीमा धनराशि दिलाये जाने के निर्देश दिये। आयुक्त ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा की समीक्षा करते हुए अस्पतालों में जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रखने तथा नये हेल्थ अवेयरनेश सेन्टर बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सकों की कमी को दृष्टिगत रखते हुए संविदा में चिकित्सकों की भर्ती कर कमी को दूर करने के निर्देश अपर निदेशक स्वास्थ्य को दिये। उन्होंने शत्-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराये जाने के साथ डिप्थीरिया बीमारी से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थायें कराये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिये।
आयुक्त ने विकास कार्यों में तेजी लाये जाने के साथ अपूर्ण निर्माण कार्यों को शीघ्र कार्य में तेजी लाकर गुणवत्तायुक्त कार्यों को पूर्ण कराये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारियों को दिये। उन्होंने सामुदायिक शौचालयों का शत्-प्रतिशत निर्माण कराकर उन्हें संचालित रखने एवं चित्रकूट जनपद में नये पंचायत भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र कराये जाने के निर्देश उप निदेशक पंचायती राज को दिये। उन्होंने नगरों को स्मार्ट बनाये जाने हेतु जर्जर विद्युत के तारों की मरम्मत कराने, नाले-नालियों की सफाई व अतिक्रमण हटाये जाने तथा कूडे का उचित निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निकाय एवं नगर पंचायतों की कर वसूली में तेजी लाने के साथ आय के संसाधनों को बढाये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होंने तालाबों व चकरोड़़ों को सुरक्षित रखने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया। श्री सिंह ने विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों को ऑनलाइन दिलाये जाने हेतु आधार फीडिंग का कार्य तेज गति से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए पात्र लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित कराये जाने के निर्देश दिये।
आयुक्त ने अपर निदेशक बेसिक शिक्षा को विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु विद्यालयों का निरीक्षण कराये जाने हेतु परम्परागत रूप से विद्यालय में उपस्थित न रहने वाले अध्यापकों के विरू़द्ध कडी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों का बैंको से समन्वय कर योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को स्वरोजगार हेतु ऋण स्वीकृत कराये जाने के निर्देश दिये। बैठक में कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए पुलिस अधिकारियों अपराधों में नियंत्रण रखने एवं कानून व्यवस्था चुश्त दुरूस्त बनाये रखने के निर्देश दिये।
बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक विपिन कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल, जिलाधिकारी महोबा मनोज कुमार, जिलाधिकारी चित्रकूट अभिषेक आनंद, जिलाधिकारी हमीरपुर डॉ0 चन्द्र भूषण, मण्डल के समस्त पुलिस अधीक्षक, अपर आयुक्त प्रशासन अमरपाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त रमेश चन्द्र पाण्डेय सहित मण्डल के समस्त मुख्य विकास अधिकारी तथा मण्डलीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!