Breaking News उत्तर प्रदेश कौशाम्बी

30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान कार्ड विशेष पखवाड़ा

 

कौशाम्बी

जिले में 15 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना का विशेष पखवाड़ा शुरू हो गया है जो 30 सितंबर तक चलेगा। पखवाड़ा के दौरान स्थानीय आशा पात्र परिवार वालों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सूचित करेंगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर सुष्पेंद्र कुमार ने दी।

डॉक्टर सुष्पेंद्र ने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा जनपद के जिला चिकित्सालय समेत 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जन सेवा केंद्र, सूचीबद्ध निजी अस्पताल और गांव स्तर पर शिविरों के जरिए मनाया जा रहा है इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारियों, आशा, एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों को जानकारी दी जा चुकी है। अभियान की मानीटरिंग के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नोडल अधिकारी डॉ हिमांशु भूषण ने बताया कि अभियान में अधिकाधिक पात्र व छूटे परिवार वालों का कार्ड बनेगा।

नोडल अधिकारी डॉ हिमांशु भूषण ने बताया कि अभियान में छूटे हुए लक्षित व्यक्ति को चिन्हित कर कार्ड बनाया जायेगा योजना का लाभ हर लक्षित तक पहुंचे इसके लिए समय समय पर योजनाबद्ध तरीके से समय समय पर कार्ड बनाया जा रहा हैंताकि कोई भी लक्षित परिवार ईलाज से वंचित न रहे |

डॉ ओम त्रिपाठी जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का 23 सितम्बर 2022 को चार वर्ष पूर्ण हो जायेगा। यह योजना गरीब परिवार के लिए एक संजीवनी बूंटी की तरह काम कर रहा है। कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी इलाज कराने में असमर्थ व्यक्तियों के लिए पूरी तरह उपयोगी सिद्ध हुआ। अभी तक 5850 कार्डधारकों ने इस योजना का लाभ लिया

जनपद में कुल लक्षित परिवारों की संख्या 157906 है जिसके सापेक्ष 69758 परिवारों के कार्ड बन गए हंए जिसमे 169561 लाभार्थी का कार्ड बन चुका हैं चार वर्ष में 5850 लोंगो को योजना का लाभ मिल चुका हैं जनपद में 8 सरकारी और 9 गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध की गयी हैं योजना के तहत सम्बद्ध अस्पतालों को 5,21,81,285 रुपयें का भुगतान किया गया।

crime24hours से संवाददाता फरमान अली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!