Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

बच्चो ने अपने हाथो से बनाई भगवान गणेश जी की मूर्ति, स्थापित कर विधि – विधान से की पूजा अर्चना

 

जनपद बांदा।

गणेशोत्सव चतुर्थी पर उत्सव और उमंग के साथ हिंदू घरों में गणेश भगवान की प्रतिमा को स्थापित किया गया है। मोहल्ला इंदिरा नगर में 3 छोटे-छोटे बच्चो ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर अपने घर में बनाकर बाल गणेश को स्थापित किया वैसे तो हमारी हिंदू रीति रिवाज में मूर्तिकारों से मूर्ति खरीदने का रिवाज है हमारे बहुत से आस्था वान भक्त ऐसे भी है जो स्वयं अपने हाथों से मूर्ति को बनाने का कार्य कर रहें है। वहीं इंदिरा नगर मोहल्ले के एक ऐसे भी घर रहा जहां 3 छोटे-छोटे बच्चों ने गणेश उत्सव के शुरू होने के 3 दिन पहले गणपति प्रतिमा स्थापित करने की सलाह बनाई थी। देखते ही देखते इन्ही 3 बच्चो ने घर के रखे गमले से पीली मिट्टी को निकाल कर मिट्टी की प्रतिमा को गणपति का आकार देकर उसमे रंग-रोगन कर उसे भव्य सुंदर रूप देकर प्रतिमा तैयार कर दिया इन सब को तैयार करने में इन बच्चो को तीन दिन का समय लगा। इसके बाद इन्ही बच्चो ने अपने ही घर के सामने बने शंकर जी के मंदिर में विधि-विधान से पूजन-अर्चन कर गणपति की प्रतिमा को स्थापित कर दिया। और स्थापित गणेश जी की प्रतिमा के ऊपर दीवाल में स्थापित होने की एक सूचना लिखकर व गणेश जी की आरती चिपका दिया। इस दौरान गणपति बप्पा मौरया और जय गणेश के जयकारों की गूंज रही। आम घरों के परिजन गणेश जी के आरती में सम्मलित होकर आरती की और गणपति बप्पा मौरया जयकारा लगाया।
कल बुधवार को एक सैकड़ा से अधिक भक्तो ने जिनकी 2 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक के बच्चो ने बाल गणेश जी के भंडारे में भर पेट प्रसाद ग्रहण किया इसमें सहयोग देने में उन्नति गौतम, पलक श्रीवास, पीहू श्रीवास, आरती गुप्ता, अन्नपूर्णा गुप्ता आदि रहे।
कार्यक्रम स्थल के आस पास के लोगो ने बताया की यह इंदिरा नगर मुहल्ले में गौरी सिंह, संध्या गुप्ता व प्रणव गुप्ता द्वारा बाल गणेश जी को स्थापित किया गया है और इनके उत्साह को देखते हुए हम मुहल्ले वालो को बहुत ही खुशी है और हमारे पड़ोस में यह पहला भव्य कार्यक्रम हुआ है।
इस पूरे उत्सव भव्य रूप देने वाले 3 बच्चो के नाम व उम्र।

नंबर- 01 : गौरी सिंह उम्र 12 वर्ष
नंबर- 02 : संध्या गुप्ता उम्र 09 वर्ष
नंबर- 03 : प्रणव गुप्ता उम्र 09 वर्ष

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!