Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

ओवर लोडिंग के विरूद्ध चेकिंग अभियान चलाया जाएः जिलाधिकारी

बांदा

जिलाधिकारी बांदा अनुराग पटेल की अध्यक्षता में कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली, चकबन्दी कार्यां तथा राजस्व सम्बन्धी मासिक स्टाफ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें उन्होंने राजस्व (भूराजस्व), स्टाम्प एवं पंजीकरण, आबकारी, व्यापार कर, परिवहन विभाग, विद्युत आदि विभागों की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली शत-प्रतिशत् की जाए।
उन्होंने व्यापार कर को अभियान चलाकर प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार परिवहन विभाग को निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने तथा विद्युत विभाग को भी निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति खराब पाये जाने पर सुधार करने के निर्देश दिय। बैठक में उप क्रीडा अधिकारी के अनुपस्थित पाये जाने पर एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व वसूली एवं चकबन्दी कार्यों तथा समस्त अधिशाषी अधिकारियों द्वारा जिनका लक्ष्य 20 र्प्रतिशत से अधिक नही है उनका स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये। अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि राजस्व से सम्बन्धित साप्ताहिक बैठक आयोजित कर सम्बन्धित विभागों की समीक्षा करें तथा राजस्व बढाये जाने के पूरा प्रयास करें। इसके बाद भी यदि किसी तहसील की राजस्व वसूली कम पायी गयी तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि बकायादारों से वसूली की जाए। वसूली कार्य में लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित उप जिलाधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। भूराजस्व की वसूली के सापेक्ष सभी तहसीलों में वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्धारित मासिक वसूली के लक्ष्य को प्रत्येक माह पूरा किया जाए। स्टाम्प वसूली, आबकारी तथा वाणिज्य कर एवं परिवहन विभाग द्वारा कम वसूली पर जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि माह जुलाई के वसूली लक्ष्य को पूरा करते हुए माह अगस्त के लक्ष्य की पूर्ति भी सुनिश्चित की जाए। वरासत तथा चकबन्दी कार्यों में प्रगति लायी जाए। सभी तहसीलदार आर0सी0 का मिलान कर लें तथा बकाया आर0सी0 वसूली का कार्य समय से पूरा किया जाए।


जिलाधिकारी ने आबकारी तथा परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि आबकारी के द्वारा अवैध शराब की विक्री के प्रति अभियान चलाकर सघन चेकिंग की जाए। परिवहन तथा खनन विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से प्रवर्तन कार्य में तेजी लाकर ओवर लोडिंग के विरूद्ध चेकिंग अभियान चलाया जाए और वसूली के लक्ष्य को प्राप्त किया जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 उमाकान्त त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, नगर मजिस्ट्रेट राजेश वर्मा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!