Breaking News उत्तर प्रदेश खागा फतेहपुर

मुख्यमंत्री द्वारा डीबीटी का सजीव प्रसारण आयोजित कर दिया संदेश

मुख्यमंत्री द्वारा डीबीटी का सजीव प्रसारण आयोजित कर दिया संदेश

खागा (फतेहपुर) तहसील क्षेत्र के ऐरायां व धाता शिक्षा बीआरसी परिसर में मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा डीबीटी का सजीव प्रसारण कार्यक्रम खंड शिक्षा अधिकारी राम पूजन पटेल के नेतृत्व में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धाता बी आर सी में भाजपा मंडल अध्यक्ष विवेक सिंह व ऐरायां बी आर सी में नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता सिंह एवं विशिष्ट अतिथि पूर्व मंडल अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह , अभिभावक, शिक्षक ,प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष व कार्यक्रम का संचालन सतीश कुमार सिंह ने किया। और इस कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ किया गया।तथा तथा सरकारी विद्यालयों के बच्चों को ड्रेस जूते मौजे बैग स्वेटर एवं स्टेशनरी हेतु अभिभावकों के खाते में सीधा पैसा भेजने की व्यवस्था डीबीटी कार्यक्रम के सजीव प्रशासन की व्यवस्था बीआरसी धाता में खंड शिक्षा अधिकारी की देखरेख में की गयी। मुख्य अतिथियों का फूल माला व बैच लगाकर स्वागत किया गया।
प्रसारण में शिक्षकों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 5 साल पहले सरकारी विद्यालयों में लगभग एक करोड़ 40 लाख बच्चे नामांकित है।जबकि मौजूदा वर्ष में एक करोड़ 91 लाख बच्चे नामांकित है। जिससे उन्होंने सरकारी विद्यालयों में हुए सुधारों की वजह माना और कहा कि सरकारी विद्यालयों में कायाकल्प के माध्यम से शौचालय, मूत्रालय, पेयजल की व्यवस्था एडीएम बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ समस्त मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है । और उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों को इस वर्ष एक हजार दो सौ रुपए की धनराशि भेजी जा रही है । जिसमें बच्चों के ड्रेस, जूते ,मोजे, बैग स्वेटर के साथ स्टेशनरी के लिए भी सरकार द्वारा मुक्त व्यवस्था की गई हैं। पिछले वर्ष यह धनराशि 1100 रुपए भेजी गई थी ।बच्चों को पुस्तके मुफ्त में दी जाती है। लेकिन कापियां ना खरीद पाने की समस्या को देखते हुए ₹100 अतिरिक्त धनराशि के लिए दी गई है। तथा इन्होंने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा है कि शिक्षकों को चाहिए कि समय-समय पर अभिभावकों से संपर्क करते रहें ।वही इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष विवेक सिंह ने शिक्षकों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा है कि शिक्षक समाज का दर्पण है शिक्षकों के साथ अभिभावकों को विनम्र व्यवहार करना चाहिए और इन्होंने कहा है कि डीबीटी से लेकर विद्यालय में शिक्षकों को दी जाने वाली गैर शैक्षणिक जिम्मेदारियों में आने वाली समस्याओं को शासन तक पहुंचाने की बात कही।वही प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह वरिष्ठ पत्रकार ज्ञान सिंह एवं अजय सिंह द्वारा संबोधन के दौरान समस्याओं को उठाया गया जिस पर मंडल अध्यक्ष द्वारा समस्याओं के समाधान के लिए आश्वासन दिया गया। वही कार्यक्रम का समापन करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी ने समस्त शिक्षक अभिभावक एवं पदाधिकारियों को आभार प्रकट करते हुए समापन की घोषणा किया।
इस मौके पर पूर्व मंडल अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह, जिला कार्यकारिणी सदस्य नितिन सिंह, शिक्षक सहित अभिभावक गण एवं अन्य सम्मानित लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!