Breaking News उत्तर प्रदेश खागा फतेहपुर

योग आसन हमारे जीवन का अभिन्न अंग-नीलम यादव

योग,आसन हमारे जीवन का अभिन्न अंग-नीलम यादव

खागा (फतेहपुर) कस्बे के धाता इंटर कॉलेज प्रांगण में पंडित दीनदयाल उपाध्याय योगा संस्थान लखनऊ के तत्वधान में योग प्रशिक्षण डिस्टिक कोऑर्डिनेटर अमरजीत सिंह के नेतृत्व में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया । और योग शिक्षिका नीलम यादव द्वारा लगभग डेढ़ सैकड़ा पुरुष महिलाओं को योग, आसन प्रशिक्षण कराया गया।
खागा तहसील क्षेत्र के धाता इंटर कॉलेज परिसर में 30 मई से 13 जून तक 15 दिवसीय योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन पंडित दीनदयाल उपाध्याय योग संस्थान लखनऊ उत्तर प्रदेश द्वारा डिस्ट्रिक्ट योग प्रशिक्षण कोऑर्डिनेटर अमरजीत सिंह की देखरेख में चलाया जा रहा है। कार्यक्रम सुबह 7:00 बजे से 8:30 बजे तक आयोजित किया जाता है। जिसमें विभिन्न प्रकार के योग और आसन कराए जाने के साथ शरीर को योगासन से होने वाले लाभ के विषय में विस्तार रूप से बताया जा रहा है। वही योग शिक्षिका नीलम यादव ने योगाभ्यास कराते हुए बताया कि योग हमारे मन मस्तिष्क के साथ शरीर को भी एक नई ऊर्जा प्रदान करता है ।योग और आसनों से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है ।शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है ।तथा योग रोगों का शमन करता है। और इन्होंने बताया कि आज के समय में अधिकांश लोग दवाओं के बल पर चलते हैं लेकिन यदि समय से योग आसन प्राणायाम आदि को अपने जीवन में आत्मसात किया जाए तो कई बड़ी बीमारियों से बिना दवाओं के छुटकारा पाया जा सकता है।तथा इन्होंने बताया कि 15 दिवसीय योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन 13 जून को किया जाएगा ।योग प्रशिक्षण में भाग लेने वाले लगभग एक सैकड़ा पुरुष तथा आधा सैकड़ा महिलाएं नियमित रूप से भाग ले रहे हैं। और समापन के बाद सभी प्रशिक्षणार्थियों को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। और इन्होंने बताया कि योग का प्रशिक्षण ले चुके यह प्रशिक्षणार्थी अपने गांव में प्राथमिक विद्यालयों में योग सिखाने का काम करेंगे। नई शिक्षा नीति के चलते भविष्य में योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति भी हो सकती है। उस नियुक्ति में प्रशिक्षण प्राप्त प्रमाण पत्र धारी लोगों को वरीयता दी जाएगी।
प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे भी योग सीखेंगे। जिससे छात्र छात्राओं में बचपन से ही योग के प्रति जानकारी के साथ स्मरण शक्ति एकाग्रता तथा रचनात्मकता में अभिवृद्धि एवं रुचि पैदा होगी।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!