Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

मंडल में खुदाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए- चित्रकूटधाम मंडल आयुक्त बांदा

 

बांदा, 28 जुलाई, 2021

मण्डल में तालाब खुदाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए जिससे अधिक से अधिक तालाब शीघ्र तैयार हो सकें तथा इस वर्ष भी इन तालाबों में जल संचय हो सके। मण्डल में 600 तालाबों की खुदाई का कार्य 07 अगस्त तक प्रारम्भ करा दिया जाए तथा इस कार्य की जिलाधिकारी प्रत्येक दिन समीक्षा करें।
आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री दिनेश कुमार सिंह ने उपरोक्त निर्देश खेत-तालाब योजना की आयुक्त कैम्प कार्यालय में सम्पन्न बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि मण्डल के प्रत्येक जनपद में 07 अगस्त तक 150 नये तालाबों की खुदाई का कार्य प्रारम्भ किया जाए। श्री सिंह नेे अग्रणी जिला प्रबन्धक को निर्देश दिये कि खेत-तालाब योजना के अन्तर्गत जो धनराशि किसानों के खातों में भेजी जा रही है उसे ऋण में समायोजित न करें क्योंकि इससे योजना का कार्य प्रभावित हो रहा है।
आयुक्त ने उप निदेशक उद्यान को निर्देश दिये कि खेत-तालाब योजना के लाभार्थियों को स्प्रिन्कलर योजना का लाभ प्रदान कराया जाए जिससे कम पानी में अधिक सिंचाई हो सके। आयुक्त ने भूमि संरक्षण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो तालाब अब तक खोदे जा चुके हैं उनके चारों ओर वृक्षारोपण कराया जाए। श्री सिंह ने मत्स्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विगत वर्षों में जो तालाब खोदे गये हैं उनसे सम्बन्धित किसानों को मत्स्य पालन के लिए प्रेरित किया जाए जिससे किसानों की आमदनी बढ सके।
समीक्षा में पाया गया कि खेत-तालाब योजना के अन्तर्गत मण्डल में अब तक 1200 तालाब खुद चुके हैं। जनपद महोबा में इस योजना में सबसे अच्छा कार्य हुआ है। इस जनपद में खेत-तालाब योजना के अतिरिक्त 1200 तालाब मनरेगा से भी खोदे जा चुके हैं।
बैठक में उप निदेशक भूमि संरक्षण नरेन्द्र सिंह, उप निदेशक भूमि संरक्षण जी0राम, उप निदेशक कृषि प्रसार राम कुमार माथुर, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, उप निदेशक उद्यान तथा मण्डल के सभी जिलों के भूमि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!