खागा फतेहपुर

खण्ड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण का किया शुभारंभ

खागा (फतेहपुर) परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से शिक्षकों को आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका समृद्ध हस्त पुस्तिका प्रिंट रिच मटेरियल एवं गणित किट पर आधारित दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभआज सुबह खंड शिक्षा अधिकारी धाता सुनील कुमार सिंह द्वारा किया गया। प्रशिक्षण में शिक्षकों को सहायक सामग्री विभिन्न प्रकार की पुस्तकों के उपयोग के संबंध में जानकारी दी गई।
खागा तहसील क्षेत्र के बीआरसी धाता परिसर में प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षकों को दो दिवसीय आधारशिला संबंधी प्रशिक्षण की शुरुआत पुनः की गई जिसके चलते आज सुबह 9 बजे प्रशिक्षण शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी किया गया । और इन्होंने ने कहा कि प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है इस प्रशिक्षण का प्रयोग शिक्षक विद्यालयों में अपने बच्चों के बीच करेंगे जिससे बच्चों का अधिगम स्तर उन्नत होगा। और इन्होंने कहा कि प्रशिक्षण दो कक्षा कक्षा में प्रोजेक्टर के माध्यम से चलाया जा रहा है । एक कक्षा कक्ष में 30 शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं ।इसके पहले 12 प्रशिक्षण पूरे किए जा चुके हैं।कक्ष संख्या एक में संदर्भ दाता सूर्य प्रकाश सिंह ने प्रिंट रिच सामग्री के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान की तो दूसरे प्रशिक्षक बंसीलाल ने आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका के बारे में शिक्षकों को जानकारी दी।
कक्ष संख्या दो में संदर्भ धाता सौरव त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि गणित विषय पर को रोचक बनाने, अमूर्त से मूर्त की ओर ले जाने तथा गणित किट में रखें सभी सामग्री के प्रयोग की विस्तृत जानकारी दिया।वही संदर्भ धाताअमर सिंह ने फ्रेंड लालच प्रेरणा सूची प्रेरणा तालिका के प्रयोग बच्चों को शिक्षक द्वारा टी एल एम का प्रयोग तथा भाषा के विकास के महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दिया। और इस अवसर पर चाय तथा भोजन आज की व्यवस्था समय-समय पर होती रही। प्रशिक्षण में प्रोजेक्टर चलाने हेतु वेद नारायण शुक्ला, धीरेंद्र सिंह कल्याण सिंह, अभिषेक कुमार सिंह तथा धीरेंद्र कुमार सिंह ने तकनीकी सहायक के रूप में सहयोग दिया। प्रशिक्षण की व्यवस्था में खंड शिक्षा अधिकारी के साथ अवनीश कुमार सिंह, प्रमोद कुमार पांडे, सतीश कुमार पांडे, अमित कुमार सिंह, छेदीलाल योगेंद्र कुमार सहित बीआरसी के समस्त कर्मचारियों ने योगदान दिया।
Crime24hours/राजेश प्रकाश सिंह

error: Content is protected !!