Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

अपर जिलाधिकारी श्री अमिताभ यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक हुई संपन्न

 

बांदा, 26 जून, 2023

अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) श्री अमिताभ यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए बैंको को प्रेषित किये गये आवेदनों की पात्रता की जांच कर यथाशीघ्र ऋण स्वीकृत किये जाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत प्राप्त 24 ऋण आवेदन पत्र बैंको को प्रेषित किये गये थेे, जिनमें से 9 ऋण आवेदन पत्रों पर रू0 12.38 लाख के ऋण स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने एक जनपद-एक उत्पाद योजना में प्राप्त शत्- प्रतिशत आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने निवेष मित्र पोर्टल पर लम्बित दो आवेदनों का शीघ्र निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ओडीओपी योजना में द्वितीय उत्पाद के रूप में खाद्यान्न के अतिरिक्त किसी अन्य उत्पाद का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने आॅनलाइन उद्यम रजिस्टेªशन के मामले में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने भूरागढ़ में जलापूर्ति हेतु भूगर्भ जल का सर्वे किये जाने पर भूगर्भ जल उपलब्ध न होने पर सरफेस वाटर से ही जलापूर्ति की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कपसा मार्ग के चैडीकरण एवं सदृढ़ीकरण के सम्बन्ध में चर्चा के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता द्वारा बताया गया कि उक्त मार्ग की धनराशि स्वीकृृति हेतु शासन में प्रक्रिया में है। उन्होंने उत्तर प्रदेश एमएसएमई विभाग के द्वारा जनपद की 34 इकाईयां जीबीसी के लिए तैयार हैं, जिनमें से 18 इकाईयां एमएसएमई विभाग की हैं, 5 इकाईयां पर्यटन, 3 डेरी, 6 उद्यान, 2 सहकारिता की हैैं। उन्होंने जिला उद्योग बन्धु के अधिकारी को निर्देश दिये कि एमएसएमई इकाईयों के यूआरसी पोर्टल पर पंजीयन कराने हेतु हर छोटे बडे उद्यमी, व्यापारी एवं सम्बन्धित विभागों जैसे श्रम, बैंक, जीएसटी आदि से व्यक्तिगत सम्पर्क कर रजिस्टेªशन करायें। बैठक में औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ में सड़क नालियों की मरम्मत के कार्य को गुणवत्ता के साथ कराये जाने के निर्देश दिये गये। अजंता टूरिस्ट होम लाज के संचालन के सम्बन्ध में ईओ नगर पालिका को सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने उपायुकत उद्योग को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त क्रेताओं/विके्रताओं का जेम पोर्टल का प्रशिक्षण दिनांक 20 जुलााई को कराये जाने के निर्देश दिये, जिसमें जनपद के समस्त उद्यमी एवं विभागों के अधिकारीगण प्रतिभाग करेेंगेे।
उद्यमियों की समस्याओं का विभागों से समन्वय कर निस्तारण कराये जाने हेतु एक उद्यम मित्र सुश्री सुधा सिंह की भी नियुक्ति सरकार द्वारा की गयी है, जिससे कि उद्यमियों की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जा सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य, उपायुक्त उद्योग श्री गुरूदेव, सहायक सांख्यिकीय अधिकारी डाॅ धीरज सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं उद्यमी श्री अशोक गुप्ता सहित अन्य उद्यमीगण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!